Advertisement
30 January 2018

50 हजार फर्जी डिग्री बांटने वाले तीन गिरफ्तार

Demo Pic

पश्चिमी दिल्ली की हरिनगर थाना पुलिस ने फर्जी डिग्री बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। 5 जनवरी से 25 जनवरी के बीच हरिनगर निवासी पंकज अरोड़ा (35), जालंधर निवासी पवित्तर (40) और लुधियाना निवासी गोपाल कृष्ण (40) ये तीन आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़े हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ये कथित तौर पर पूरे देश में विश्वविद्यालयों और स्कूल बोर्डों की फर्जी डिग्रियां बेचते थे। पुलिस की मानें तो ये अब तक करीब 50,000 फर्जी प्रमाण पत्र बेच चुके हैं।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि फर्जी डिग्री के लिए लोगों को फंसाने का खेल वेबसाइट के माध्यम से चल रहा था। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के नाम से फर्जी वेबसाइट चलाता था। जिन विश्वविद्यालयों की नकली वेबसाइटें उन्होंने बनाई थीं, उनमें संबलपुर विश्वविद्यालय, ओडिशा, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, सिक्किम विश्वविद्यालय, कर्नाटक राज्य ओपन विश्वविद्यालय और नवा नालंदा महावीर शामिल हैं।

Advertisement

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विजय कुमार ने कहा कि वेबसाइट इतनी सटीक थी कि पीड़ित वास्तविक और नकली के बीच अंतर नहीं बता सका।

3 जनवरी को, राजस्थान के सीकर के रहने वाले विजय कुमार ने हरि नगर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने पुलिस को बताया कि राजस्थान में एक स्थानीय समाचार पत्र में एक विज्ञापन देखने के बाद, उन्होंने 10 वीं कक्षा में प्रवेश पाने और प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए हरि नगर में "एसआरकेएम शिक्षा और कल्याण सोसायटी" के कार्यालय से संपर्क किया था।

दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक और संस्थान के मालिक अरोड़ा ने 1.30 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए कुमार को कहा। कुछ दिनों के बाद, विजय कुमार को दसवीं का  प्रवासन प्रमाणपत्र और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, आंध्र प्रदेश का प्रमाणपत्र मिला।

वह चौंक गया था क्योंकि न तो वह और न ही उसके दोस्त आंध्र प्रदेश बोर्ड की परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, और यहां तक कि आंध्र प्रदेश भी वे नहीं गए थे। जब कुमार ने अरोड़ा से संपर्क किया, तो उन्होंने उनसे कहा कि प्रमाण पत्र वास्तविक हैं। जब शिकायतकर्ता ने राजस्थान के सीकर में पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था, तो उन्हें बताया गया कि 10 वीं मानक प्रमाण पत्र वास्तविक नहीं है। इसके बाद, यह मामला दर्ज किया गया था।

पुलिस ने कहा कि आरोपी 2001-2002 से इस रैकेट को चला रहे हैं और करोडों रुपये बना चुके हैं । नकली प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए वे 1500 रुपये से 2 लाख रुपये के बीच कुछ भी चार्ज करते थे।

पुलिस को पंजाब के गोराया में कई बैंक खातों में 20 लाख रुपये मिले। पुलिस ने कर्नाटक स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी, दिल्ली माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, आंध्र प्रदेश आदि के रिक्त पत्रक और अन्य दस्तावेजों को भी जब्त ‌किया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi police, busts, fake degree racket, 3 men, arrested
OUTLOOK 30 January, 2018
Advertisement