Advertisement
03 August 2024

गाजीपुर नाले में मां बेटे की मौत को लेकर एलजी के इस्तीफे की मांग, 'आप' ने जमकर किया विरोध प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पूर्वी दिल्ली में पानी से भरे नाले में फिसलने से एक महिला और उसके बच्चे की मौत के मामले में उपराज्यपाल वीके सक्सेना के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को राज निवास के पास विरोध प्रदर्शन किया।

जहां आम आदमी पार्टी (आप) ने दावा किया है कि यह नाला उपराज्यपाल की अध्यक्षता वाले डीडीए के अधिकार क्षेत्र में आता है, वहीं राज निवास ने कहा है कि जिस नाले में वे गिरे, वह हिस्सा आप के नेतृत्व वाले दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अधीन है। 

आप विधायक कुलदीप कुमार ने विरोध प्रदर्शन के दौरान कहा कि महिला और उसका बेटा दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के नाले में डूब गए, जो एलजी द्वारा नियंत्रित है। कुमार ने कहा, "यह एक हत्या थी, कोई दुर्घटना नहीं और इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर हत्या का आरोप लगाया जाना चाहिए।"

Advertisement

प्रदर्शनकारियों ने नारे लगाते हुए और एलजी के इस्तीफे की मांग करते हुए राज निवास की ओर मार्च किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें बैरिकेड पर रोक दिया। एलजी कार्यालय ने शुक्रवार को राज्यसभा सांसद संजय सिंह समेत आप नेताओं पर ''जानबूझकर गलत, भ्रामक और बिल्कुल अनुचित'' बयान जारी करने का आरोप लगाया कि महिला और उसका बेटा डीडीए नाले में डूब गए।

एलजी कार्यालय ने कहा, "हालांकि यह निस्संदेह आप और उसके नेतृत्व के दुर्व्यवहार और दुर्व्यवहार का एक और उदाहरण है, मामले का तथ्य यह है कि खोड़ा कॉलोनी में जिस नाले में डूबने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई वह आम आदमी पार्टी के नियंत्रण में एमसीडी का था।" 

दावा किया गया कि 1,000 मीटर लंबे नाले से न तो गाद निकाली गई और न ही उसे ढका गया। एलजी कार्यालय ने कहा कि नाले की कुल लंबाई 1,350 मीटर है, जिसमें से 1,000 मीटर दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अधिकार क्षेत्र में आता है, जिसे डीडीए ने 17 अप्रैल, 2023 को सौंप दिया था।

हालांकि, आप ने शुक्रवार को दावा किया कि डीडीए द्वारा हस्तांतरित एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में आने वाला नाला दुर्घटना स्थल से 25-30 मीटर दूर समाप्त होता है।

पार्टी ने एक बयान में कहा, "डीडीए द्वारा बनाए रखा गया नाला बाजार के प्रवेश द्वार पर है, जो आरसीसी स्लैब से ढका हुआ है, इसमें एक खुला मैनहोल है जिसमें बच्चा और मां गिर गए।"

इसमें कहा गया है कि उपराज्यपाल को जनता को गुमराह करना बंद करना चाहिए और जवाबदेही स्वीकार करनी चाहिए तथा शोक संतप्त परिवार के लिए मुआवजे की घोषणा करनी चाहिए।

पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर इलाके में खोड़ा कॉलोनी में साप्ताहिक बाजार गए 22 वर्षीय महिला तनुजा और उसका तीन वर्षीय बेटा प्रियांश एक नाले में फिसलकर डूब गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: DDA, MCD, AAP, aam Aadmi party, protest, gajipur delhi, mother son dead, lg vk saxena resignation
OUTLOOK 03 August, 2024
Advertisement