Advertisement
02 October 2024

पश्चिम बंगाल: दुर्गा पूजा से पहले महालया पर डॉक्टर की हत्या के विरोध में रात भर विरोध प्रदर्शन

आरजी कर अस्पताल की डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के विरोध में पश्चिम बंगाल में महालया के शुभ अवसर पर रात भर प्रदर्शन हुए। बता दें कि महालया से दुर्गा पूजा के शुरू होने के छह दिन बाद ही त्यौहारों का मौसम शुरू हो जाता है।

कोलकाता में प्रदर्शनकारियों ने नदियों में दीप प्रवाहित किए और चिकित्सक की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की, वहीं कूचबिहार में विरोध प्रदर्शन के तहत तड़के एक मार्च निकाला गया, जिसे 'अभयार तर्पण' नाम दिया गया।

हिंदू अपने पूर्वजों की याद में महालया पर 'तर्पण' की रस्म निभाते हैं। कोलकाता में रूबी क्रॉसिंग, एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट्स के बाहर, जादवपुर 8बी स्टैंड, श्यामबाजार, ठाकुरपुकुर, वीआईपी रोड और दमदम पार्क में आयोजित विरोध प्रदर्शनों में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया।

Advertisement

इसी तरह की सभाएं दक्षिण 24 परगना के कूचबिहार, मालदा, कैनिंग और डायमंड हार्बर, उत्तर 24 परगना के सोदपुर और बारासात, तथा हुगली के उत्तरपारा तथा अन्य जिलों में भी आयोजित की गईं।

अकादमी ऑफ फाइन आर्ट्स के पास रेणुचया मंच पर प्रदर्शन में हिस्सा लेने वाली लेखिका-कार्यकर्ता शताब्दी दास ने कहा, "अभया (पीड़िता का प्रतीकात्मक नाम) के लिए न्याय की मांग करते हुए हमारा शांतिपूर्ण विरोध देवी पक्ष के दौरान त्योहार के सभी चार दिनों में जारी रहेगा। देवी दुर्गा ने दशमी के दिन राक्षस का वध किया था। हम यह भी प्रार्थना करते हैं कि राक्षस का नाश हो और महिलाओं को सताने वाले सभी लोगों को सजा मिले।"

दक्षिण कोलकाता के हरिदेवपुर में प्रदर्शनकारियों और दूसरे समूह के बीच नारेबाजी और मुख्य सड़क को बाधित करने को लेकर हाथापाई हुई। प्रदर्शनकारियों ने बाद में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें आरोप लगाया गया कि टीएमसी समर्थकों ने उन पर हमला किया।

कोलकाता नगर निगम के वार्ड 115 की पार्षद रत्ना सूर ने दावा किया कि प्रदर्शनकारियों ने दुर्गा पूजा के होर्डिंग को तोड़ दिया और जब उन्होंने स्थिति को संभालने के लिए हस्तक्षेप किया तो उन्होंने उनके साथ भी धक्का-मुक्की की।

इस बीच, दिन की शुरुआत हुगली और राज्य भर की अन्य नदियों और जल निकायों के तट पर लोगों द्वारा अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ हुई। देवी दुर्गा को समर्पित श्लोकों और गीतों का संग्रह महिषासुर मर्दिनी का प्रातःकालीन प्रसारण आकाशवाणी (एआईआर) पर किया गया।

महिषासुर मर्दिनी का पहली बार सीधा प्रसारण 1930 के दशक की शुरुआत में आकाशवाणी पर किया गया था। तब से यह महालया की सुबह की 'रस्म' बन गई है।

किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए हुगली के विभिन्न घाटों पर नदी यातायात पुलिस ने कड़ी निगरानी रखी। अधिकारियों ने बताया कि कोलकाता के 18 घाटों पर पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं, जहां श्रद्धालु 'तर्पण' कर रहे हैं।

पितृ पक्ष के समापन के दिन, परिवार के बुजुर्गों ने अपने पूर्वजों को 'तर्पण' करके श्रद्धांजलि दी, एक अनुष्ठान जिसमें पूर्वजों की आत्माओं को जल अर्पित किया जाता है। पुलिस ने कहा कि घाटों के आसपास की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है।

अन्य जिलों में भी इसी तरह के दृश्य देखे गए, जहां लाखों लोग नदियों और तालाबों के किनारे अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए। महालया के दिन, मूर्तिकार आमतौर पर देवी दुर्गा की आंखें बनाते हैं, जिसे 'चोखू दान' के नाम से जाना जाता है।

इस साल दुर्गा पूजा 9 अक्टूबर को शुरू होगी, जो षष्ठी है। पिछले सालों के विपरीत, कोलकाता में सामुदायिक पूजा पंडालों को अभी तक जनता के लिए नहीं खोला गया है क्योंकि डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के विरोध के बीच आयोजक सावधानी से काम कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Durga puja celebrations, protest, doctor rape murder case, west bengal kolkata
OUTLOOK 02 October, 2024
Advertisement