Advertisement
07 March 2019

लखनऊ में ड्राइ फ्रूट्स बेच रहे कश्मीरी युवक की सड़क पर पिटाई, वीडियो वायरल, एक गिरफ्तार

twitter

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भीड़भाड़ वाले इलाके में सड़क किनारे ड्राई फ्रूट्स बेच रहे एक कश्मीरी युवक के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। हालांकि, स्थानीय लोगों के बीच बचाव के बाद कश्मीरी युवक को हमलावरों से बचाया। इसके बाद पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए मारपीट करने वाले 3 लोगों में से एक को बीती रात गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि आरोपी विश्व हिंदू दल के सदस्य हैं। यह पूरी घटना हिमांशु अवस्थी नाम के शख्स ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो के बाद सामने आई।

इस मामले की जांच में जुटे एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि मामले की जांच के लिए पुलिस की 3 टीमें बनाई गई हैं और मुख्य आरोपी बजरंग सोनकर को रातोंरात गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि दूसरे आरोपियों की भी तलाश जारी है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए मामले की जानकारी देते हुए एसएसपी ने बताया कि डालीगंज पुल के ऊपर ड्राई फ्रूट्स बेच रहे कश्मीरी युवकों के साथ मारपीट की गई थी जिसके बाद में स्थानीय लोगों ने बचाया। ये विक्रेता हर साल यहां अखरोट और कालीन बेचने आते हैं।

Advertisement

आरोपियों ने कश्मीरी बताकर की युवक की पिटाई

एसएसपी ने कहा, 'आरोपियों ने उन्हें कश्मीरी बताकर कहा कि वे लोग सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंकते हैं। पीड़ित शख्स का नाम अब्दुल नायक है जो कुलगाम का रहने वाला है।' एसएसपी ने बताया कि उसके साथी की भी पिटाई की गई थी।

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, जांच के लिए बनाईं 3 टीमें

एएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि दूसरे आरोपियों की तलाश जारी है। आरोपियों के बारे में जानकारी देते हुए एसएसपी ने कहा, 'पुलिस ने मामला सामने आने पर मुकदमा दर्ज किया और 3 टीमें बनाईं। इसके बाद रातोंरात आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी एक लोकल ट्रस्ट विश्व हिंदू दल से जुड़ा हुआ है जो विचाराधीन है। ट्रस्ट के लोगों ने किसी सोच के तहत इस घटना को अंजाम दिया।'

आरोपी के खिलाफ 12 मामले दर्ज

उन्होंने आगे बताया, 'बजरंग सोनकर के खिलाफ 2011 तक के आपराधिक मामले ट्रेस किए गए हैं। 2011 तक उसके खिलाफ 12 मुकदमें दर्ज हैं। इसमें हत्या, लूट और आर्म्स ऐक्ट के तहत दर्ज केस भी हैं। एसएसपी ने कहा, 'कार्रवाई के जरिए हमने एक सख्त संदेश दिया है कि धर्म या जगह के नाम पर इस तरह की अगर कोई अराजकता अगर होती है तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।'

वीडियो हुआ वायरल

इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें भगवा रंग के कुर्ते पहने 2 लोग एक ड्राई फ्रूट्स बेचने वाले को थप्पड़ मार रहे हैं। इतना ही नहीं इस वीडियो में लाठी भी चला रहे हैं। इस वीडियो में पिटाई कर रहे आरोपियों को ये कहते हुए देखा जा रहा है कि ये कश्मीरी है, जिसके चलते इसकी पिटाई की जा रही है। हालांकि, इस दौरान कुछ लोगों ने बीच-बचाव करके कश्मीरी को बचा लिया। इस मामले पर पुलिस ने मारपीट और धमकी देने की धाराओं में केस दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया है।

बताया जा रहा है कि ड्राई फ्रूट बेचने वाला युवक जम्मू-कश्मीर के कुलगांव के चिलर नूराबाग निवासी है, जिसका नाम मोहम्मद अफजल नायक है।

आरोपियों ने पीड़ित से मांगा आधार कार्ड

यह वीडियो लखनऊ के डालीगंज पुल का बताया जा रहा है, जहां बुधवार को ड्राई फूट बेच रहे एक कश्मीरी युवक को अचानक दो लोग थप्पड़ मारने लगे। इस दौरान आरोपियों ने पीड़ित से आधार कार्ड मांगा। साथ ही, कहा कि उठो जल्दी से.. निकलो यहां से। इस बीच कुछ लोग मौके पर पहुंचे और दुकानदार को पीटने का कारण पूछने लगे। इस सवाल के जवाब में केसरिया कुर्ता पहने एक शख्स ने कहा कि यह कश्मीरी है।

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि कश्मीरी युवक ने आधार कार्ड होने की जानकारी दी थी, लेकिन भगवाधारी गुंडों ने कोई बात नहीं सुनी। वे कश्मीरी दुकानदार को पीटते रहे। साथ ही, लाठी भी चलाई।

पहला वीडियो-


दूसरा वीडियो-


 

उमर अब्दुल्ला समेत कई नेताओं ने की घटना की निंदा

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला समेत कई नेताओं ने इस वीडियो को ट्वीट करके घटना की निंदा की है साथ ही आरोपियों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Dry Fruits, Seller, kashmiri men, beaten up, by two saffron clad members, in Lucknow, video viral
OUTLOOK 07 March, 2019
Advertisement