Advertisement
07 April 2022

जम्मू-कश्मीर बैंक मामले में ईडी ने उमर अब्दुल्ला से की पूछताछ; NC बोली- बीजेपी के इशारे पर काम कर रहीं एजेंसियां

FILE PHOTO

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जम्मू-कश्मीर बैंक द्वारा करीब 12 साल पहले एक इमारत खरीदने से जुड़े एक मामले में गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से पांच घंटे तक पूछताछ की।

इस बीच, नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) ने अब्दुल्ला से सवाल करने के ईडी के कदम की आलोचना की और इसे पूर्व मुख्यमंत्री का "दुर्भावनापूर्ण अपमान" और केंद्रीय जांच एजेंसी का निरंतर दुरुपयोग करार दिया। नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) ने इस कदम को केंद्र द्वारा एक "शातिर बदनामी" अभियान और केंद्र शासित प्रदेश के चुनावों की संभावित घोषणा से पहले सरकार द्वारा विपक्ष की आवाज को चुप कराने का प्रयास करार दिया।

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि नेकां नेता गुरुवार सुबह 11 बजे संघीय जांच एजेंसी के मुख्यालय पहुंचे जहां इस साल की शुरुआत में ईडी द्वारा दर्ज मामले के संबंध में उनका बयान दर्ज किया गया।

Advertisement

ईडी कार्यालय से निकलते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि वह इस मामले में आरोपी नहीं हैं। उन्होंने कहा, "मुझे लगभग 12 साल पुराने एक मामले में चल रही जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया। मैंने उन्हें जितना हो सके जवाब दिया। अगर उन्हें मेरी जरूरत होगी तो मैं उनकी और मदद करूंगा। उन्होंने मुझ पर कुछ भी आरोप नहीं लगाया।"

अधिकारियों के अनुसार, मामला 2010 में बांद्रा कुर्ला में जम्मू-कश्मीर बैंक की इमारत की खरीद से संबंधित है, जब तत्कालीन राज्य के पूर्व वित्त मंत्री हसीब द्राबू इसके अध्यक्ष थे। उनके अनुसार, मुंबई में एक इमारत की तलाश के लिए द्राबू की अध्यक्षता में एक दो सदस्यीय समिति का गठन किया गया था, और उनकी सिफारिश के आधार पर, इमारत, जो आज तक बैंक की सबसे बड़ी संपत्ति है, को खरीद के लिए मंजूरी दे दी गई थी।

बैंक में तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री की भूमिका इसके अध्यक्ष की नियुक्ति को मंजूरी देने तक सीमित थी। नियमों की जानकारी रखने वाले बैंक अधिकारियों ने कहा कि बैंक के दिन-प्रतिदिन के संचालन में मुख्यमंत्री की कोई भूमिका नहीं है।

राज्य सरकार, जो 68 प्रतिशत से कुछ अधिक शेयर के साथ बैंक में प्रमुख प्रमोटर है, बैंक में मुख्य सचिव द्वारा 64.20 प्रतिशत शेयरों के साथ और वित्त सचिव द्वारा 3.83 प्रतिशत शेयरों के साथ प्रतिनिधित्व किया जाता है। उस समय मुख्य सचिव एस एस कपूर थे।

यह आरोप लगाया गया था कि बैंक ने 109 करोड़ रुपये में 42,000 वर्ग फुट की संपत्ति की खरीद को मंजूरी दे दी थी, लेकिन अंततः समिति और वित्तीय संस्थान के तत्कालीन बोर्ड ने 172 करोड़ रुपये की लागत से 65,000 वर्ग फुट संपत्ति की खरीद को मंजूरी दी।

नेकां के एक प्रवक्ता ने कहा कि एक समय था जब चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की घोषणा की जाती थी लेकिन अब ऐसा लगता है कि ईडी द्वारा उनकी घोषणा की गई है। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "हाल के वर्षों में, हमने देखा है कि जहां भी राज्य के चुनाव होने हैं, ईडी जैसी एजेंसियां आगे बढ़ती हैं और उन पार्टियों को निशाना बनाती हैं जो भाजपा को चुनौती देती हैं।"

उन्होंने कहा कि उनके उपाध्यक्ष को समन भी इसी तरह का है। "हमें इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस मछली पकड़ने के अभियान से भाजपा को कोई ठोस परिणाम नहीं मिलेगा और जब भी आवश्यकता होगी लोग नेशनल कॉन्फ्रेंस को एक जोरदार समर्थन देंगे।"

प्रवक्ता ने कहा कि अब्दुल्ला को दिल्ली में ईडी के सामने इस आधार पर पेश होने के लिए कहा गया था कि जांच के सिलसिले में उनकी उपस्थिति जरूरी है। उन्होंने कहा, "रमजान का पवित्र महीना होने और दिल्ली में उनका प्राथमिक निवास नहीं होने के बावजूद, अब्दुल्ला ने स्थगन या स्थान परिवर्तन की मांग नहीं की और नोटिस के अनुसार पेश हुए।" पार्टी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने "जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करने की आदत बना ली है" और गुरुवार को अब्दुल्ला से पूछताछ "उसी दिशा में एक और कदम" थी।

प्रवक्ता ने कहा, "भाजपा का सार्थक विरोध करने वाले किसी भी राजनीतिक दल को बख्शा नहीं गया है, चाहे वह ईडी, सीबीआई, एनआईए, एनसीबी हो - सभी का राजनीतिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया गया है।"  पार्टी ने कहा कि सम्मन 5 अगस्त, 2019 से पहले शुरू हुए "शातिर बदनामी" अभियान में एक और कदम है, जब तत्कालीन राज्यपाल जैसे संवैधानिक पद धारकों को भाजपा के विरोधियों के खिलाफ "अपमानजनक आरोप" लगाने के लिए इस्तेमाल किया गया था, यह अच्छी तरह से जानते हुए भी इन "झूठ" के अंत में उन लोगों के लिए कोई कानूनी सहारा उपलब्ध नहीं था।

प्रवक्ता ने कहा कि भले ही यह कवायद राजनीतिक प्रकृति की है, अब्दुल्ला जांच एजेंसियों के साथ सहयोग करेंगे क्योंकि उनकी ओर से कोई गलत काम नहीं है और वह जांच के तहत किसी भी मामले में आरोपी नहीं हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 April, 2022
Advertisement