Advertisement
06 May 2024

झारखंड के मंत्री के करीबी पर ईडी का शिकंजा, नौकर के घर से 20 करोड़ रुपए बरामद; गिनती जारी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार सुबह रांची में कई स्थानों पर छापेमारी की, जिसमें झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल द्वारा नियुक्त घरेलू सहायक के आवास से 20 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी बरामद हुई। बरामद नकदी की गिनती अभी भी जारी है।

यह छापेमारी झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के मुख्य अभियंता वीरेंद्र के. राम से जुड़े मामले से संबंधित चल रही जांच का हिस्सा है, जिन्हें सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में फरवरी 2023 में गिरफ्तार किया गया था।

ईडी अधिकारियों ने कहा, "प्रवर्तन निदेशालय झारखंड के रांची में कई स्थानों पर छापेमारी कर रहा है। झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के घरेलू सहायक से भारी मात्रा में नकदी बरामद की गई है। अब तक 20 करोड़ रुपये से अधिक की गिनती की जा चुकी है। अभी तक गिनती जारी है।"

Advertisement

2019 में उनके एक मातहत के पास से भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई थी. बाद में, ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत मामले को अपने हाथ में ले लिया।

ईडी ने कुछ योजनाओं के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फरवरी 2023 में झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के मुख्य अभियंता वीरेंद्र के राम को गिरफ्तार किया। संजीव लाल के घरेलू नौकर के आवास पर छापेमारी के अलावा ईडी ने रांची में अन्य ठिकानों पर भी तलाशी ली है। ऐसी ही एक जगह है पथ निर्माण विभाग के इंजीनियर विकास कुमार का आवास।

इस बीच, भाजपा सांसद दीपक प्रकाश ने झारखंड के सत्तारूढ़ गठबंधन झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की तीखी आलोचना की।

प्रकाश ने कहा, "झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राजद झारखंड को 'लूटखंड' में बदलने का काम कर रहे हैं। आज फिर 25 करोड़ रुपये से अधिक की राशि बरामद की गई है, और यह सत्ताधारी दल के मंत्रियों की है। झारखंड की जनता आज अपमानित महसूस कर रहा हूं।"

आलम (70) कांग्रेस नेता हैं और झारखंड विधानसभा में पाकुड़ सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

एजेंसी ने पिछले साल जारी एक बयान में आरोप लगाया था, "रांची में ग्रामीण कार्य विभाग में मुख्य अभियंता के रूप में तैनात वीरेंद्र कुमार राम ने ठेकेदारों को निविदाएं आवंटित करने के बदले में उनसे कमीशन के नाम पर अपराध की आय अर्जित की थी। इसके बाद अप्रैल में अधिकारी की 39 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई।"

इसमें कहा गया है, "इस प्रकार अपराध से अर्जित आय का उपयोग वीरेंद्र कुमार राम और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा बहुत ही शानदार जीवन शैली जीने के लिए किया जाता था।"

राम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला झारखंड भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की एक शिकायत से जुड़ा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Enforcement directorate ED, Jharkhand, scam case, raids, minister secretary
OUTLOOK 06 May, 2024
Advertisement