Advertisement
29 May 2020

छत्तीसगढ़ के पहले सीएम रहे अजीत जोगी का निधन, 20 दिनों से थे वेंटीलेटर पर

FILE PHOTO

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे। जोगी को इस महीने की शुरुआत में कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होने के बाद एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां बाद में वह कोमा में चले गए। वे पिछले 20 दिनों से वेंटीलेटर पर थे।

बेटे अमित जोगी ने लिखा भावुक ट्वीट 

अजीत जोगी की मौत के बाद उनके बेटे अमित जोगी ने ट्वीट पर तस्वीर शेयर की और भावुक संदेश लिखा। उन्होंने लिखा, ‘20 वर्षीय युवा छत्तीसगढ़ राज्य के सिर से आज उसके पिता का साया उठ गया। केवल मैंने ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ ने नेता नहीं, अपना पिता खोया है। अजीत जोगी जी ढाई करोड़ लोगों के अपने परिवार को छोड़ कर, ईश्वर के पास चले गए। गांव-गरीब का सहारा, छत्तीसगढ़ का दुलारा, हमसे बहुत दूर चला गया।‘

Advertisement

बाद में बनाई अपनी पार्टी

जोगी ने राज्य गठन के बाद नवंबर 2000 से नवंबर 2003 तक तत्कालीन कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। 2014 में कांकेर जिले में अंतागढ़ सीट पर उपचुनाव के लिए फिक्सिंग के विवाद के बाद उनमें और बेटे अमित जोगी के बीच विवाद हो गया था। बाद में उन्होंने अपना खुद का संगठन जेसीसी (जे)) बनाया। आईएएस की नौकरी छोड़ राजनीति में आए जोगी राज्य विधानसभा, लोकसभा, राज्यसभा और केंद्रीय कैबिनेट के सदस्य रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Former, Chhattisgarh, CM, Ajit Jogi, Dies, 74
OUTLOOK 29 May, 2020
Advertisement