Advertisement
28 May 2024

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जमानत के लिए खटखटाया हाईकोर्ट का दरवाज़ा

एक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अब जमानत के लिए हाईकोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया हैं। सोरेन ने जमानत की मांग करते हुए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है।

सोरेन, जिन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था, ने सोमवार को झारखंड हाई कोर्ट से मामले की जल्द सुनवाई का अनुरोध किया।

उनकी याचिका मंगलवार को न्यायमूर्ति रोंगोन मुखोपाध्याय की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की गई है। सोरेन ने अदालत के समक्ष दलील दी कि बार्गेन सर्कल में 8.5 एकड़ जमीन के किसी भी दस्तावेज में उनका नाम नहीं है और उनके खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत कोई अपराध नहीं बनता है।

Advertisement

उन्होंने यह भी दावा किया कि ईडी केवल कुछ लोगों के बयानों पर भरोसा कर रहा है जिन्होंने कहा था कि भूमि पार्सल उनका है, लेकिन "ऐसे बयानों के समर्थन में कोई दस्तावेज नहीं था"।

सोरेन ने 31 जनवरी को अपनी गिरफ्तारी से पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और अब वह राज्य की राजधानी रांची के होटवार में बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं। उन पर रांची के बार्गेन में एक भूखंड के लिए भूमि दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ करने में सहायक होने का आरोप लगाया गया था।

सोरेन ने दलील दी कि जमीन का मालिक राज कुमार पाहन है, जिसने सौदा सर्किल अधिकारी के कार्यालय में शिकायत की थी कि उसकी जमीन पर कुछ लोगों द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है। याचिका में कहा गया है कि पाहन ने कहीं भी हेमंत सोरेन के नाम का उल्लेख नहीं किया था, फिर भी ईडी ने मामला लाया कि जमीन सोरेन के कब्जे में थी।

सोरेन 22 मई को उच्चतम न्यायालय से कोई राहत पाने में विफल रहे थे, जिसने कथित भूमि घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका में "महत्वपूर्ण तथ्यों को दबाने" के लिए उनकी खिंचाई की थी।

न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा की अवकाश पीठ ने सोरेन के वकील कपिल सिब्बल को लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए और उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ अंतरिम जमानत की याचिका वापस लेने की अनुमति दे दी, क्योंकि शीर्ष अदालत ने संकेत दिया था कि वह उन्हें खारिज कर देगी क्योंकि सोरेन ने अदालत से संपर्क नहीं किया था। साफ हाथ।

अदालत ने बताया कि सोरेन ने अभियोजन की शिकायत पर संज्ञान लेने वाले विशेष पीएमएलए अदालत के 4 अप्रैल के आदेश से उसे अवगत नहीं कराया, और यह भी कि उनकी नियमित जमानत याचिका 15 अप्रैल को दायर की गई थी और 13 मई को खारिज कर दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Former cm, hemant soren, Jharkhand, money laundering case, highcourt
OUTLOOK 28 May, 2024
Advertisement