Advertisement
16 November 2018

तमिलनाडु में ‘गज’ तूफान ने मचाई तबाही, 11 लोगों की मौत, अलर्ट जारी

ANI

भीषण चक्रवातीय तूफान ‘गज’ शुक्रवार की सुबह नागपट्टिनम और वेदारण्यम के बीच तमिलनाडु तट से गुजरा। उस वक्त हवा की रफ्तार करीब 120 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। चक्रवातीय तूफान के तमिलनाडु पहुंचने पर कडलूर, नागपट्टिनम, थोंडी और पम्बन तथा कराईकल और पुडुच्चे‍री में तीन से आठ सेंटीमीटर तक बारिश हुई। मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु तट पार कर चुके भीषण चक्रवाती तूफान ‘गज’ ने 11 लोगों की जान ले ली।

 

तमिलनाडु और पुडुच्चे‍री में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। कडलूर और नागपट्टिनम में आज स्कूल, कॉलेज बंद करा दिए गए हैं। इस दौरान करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही हैं। चेन्नई में मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे तक कडलूर में आठ सेंटीमीटर बारिश हुई जबकि नागपट्टिनम में पांच सेंटीमीटर, पुडुच्चे‍री और कराईकल में पांच-पांच सेंटीमीटर वर्षा हुई।

Advertisement

गज का कहरः दो की मौत, एक घायल

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुता‌बिक, तमिलनाडु के कैबिनेट मंत्री एमसी संपत ने बताया कि चक्रवात गज की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई और एक शख्स घायल हो गया। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने चक्रवात में जान गंवाई है, सरकार द्वारा उनके परिजनों की मदद की जाएगी।

 


76,290 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, निचले इलाकों से 76,290 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। कडलूर, नागपट्टिनम, पुदुकोट्टई, रामनाथपुरम, तिरूवरूर, तंजावुर में स्थापित 471 राहत शिविरों में फिलहाल 81,948 लोग रह रहे हैं। नागपट्टिनम के शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

आज सुबह तमिलनाडु पहुंचा चक्रवाती तूफान गज

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है, ‘गंभीर चक्रवातीय तूफान ‘गज’ शुक्रवार की सुबह नागपट्टिनम और वेदारण्यम के बीच तमिलनाडु और पुडुच्चे‍री तट से गुजरा.... इस दौरान हवा की गति 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटा के बीच थी जो आगे बढ़कर 120 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच गई।’

चक्रवातीय तूफान शुक्रवार की सुबह ही जमीनी इलाके में प्रवेश कर गया था लेकिन उसे पूरी तरह जमीनी क्षेत्र पर आने में और दो घंटे लगे।

बचाव दल की 8 टीमें तैनात

गज चक्रवात से निपटने के लिए प्रशासन तैयारियों के साथ ही अलर्ट पर है। इसके लिए अभी 4 एनडीआरएफ की और 4 टीएनडीआरएफ यानी कुल 8 टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा लोगों की सुरक्षा के लिए 380 और जानवरों की सुरक्षा के लिए 159 रिस्पॉन्डर्स नियुक्त किए गए हैं।

आज रात जमीन से टकराएगा गज साइक्लॉन

स्पेशल ऑफिसर ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट गगनदीप सिंह बेदी का कहना है कि आज रात तक गज साइक्लॉन के लैंडफॉल की आशंका है। यह नागपट्टिनम जिले में कुड्डलौर के दक्षिण में जमीन से टकराएगा। लोगों को इसके लिए पहले से तैयार रहना चाहिए।

तमिलनाडु समेत कई इलाकों में भारी बारिश

गुरुवार सुबह मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि गज नाम का चक्रवात चेन्नई से अब करीब 370 किलोमीटर ही दूर रह गया है। विभाग के मुताबिक शाम तक‘गंभीर चक्रवाती तूफान’आ सकता है। शाम को तमिलनाडु़ और पुडुच्चे‍री के कई इलाकों में भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाकों और केरल के भी कुछ सुदूर इलाकों में बारिश होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gaja Cyclone, 2 dead and 1 injured, in Tamil Nadu, People, lost their lives, State govt, given ex-gratia
OUTLOOK 16 November, 2018
Advertisement