Advertisement
28 August 2024

गुजरात बारिश: अबतक 15 हजार लोगों को बचाया गया, प्रधानमंत्री मोदी ले रहे पल पल की अपडेट

गुजरात के कुछ हिस्सों में जारी भारी बारिश के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल से टेलीफोन पर बातचीत की और उन्हें केंद्र सरकार से हर संभव समर्थन और सहायता का आश्वासन दिया।

गुजरात के कुछ हिस्सों में बुधवार को भी भारी बारिश का असर जारी रहा। विभिन्न जिलों में 20,000 से अधिक लोगों को निकाला गया और 1,500 से अधिक लोगों को बचाया गया क्योंकि प्रशासन ने बड़े पैमाने पर राहत और बचाव अभियान चलाया।

मुख्यमंत्री पटेल ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट करते हुए गुजरात में भारी बारिश की स्थिति के संबंध में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और राहत और बचाव कार्यों के विवरण के बारे में जानकारी ली।

Advertisement

गुजरात के मुख्यमंत्री के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने नागरिकों के जीवन और पशुधन की सुरक्षा पर मार्गदर्शन प्रदान किया और केंद्र सरकार से सभी आवश्यक सहायता और सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।

पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार गुजरात के हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

पटेल ने एक्स पर पोस्ट किया, "माननीय प्रधानमंत्री गुजरात की चिंता करते हुए स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं। उनके दिल में गुजरात के लोगों के प्रति गहरा स्नेह है। प्राकृतिक आपदाओं के दौरान और जब भी जरूरत होती है, वे हमेशा गुजरात और गुजरात के लोगों के साथ खड़े रहते हैं, उन्हें गर्मजोशी और अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।" 

इस बीच, भारी बारिश के बाद हुए नुकसान और राहत एवं बचाव कार्यों का आकलन करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेष पटेल और मंत्री जगदीश विश्वकर्मा आज सुबह वडोदरा जिले के लिए रवाना हो गए हैं।

विधानसभा अध्यक्ष बालकृष्ण शुक्ला जिला कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त सहित जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे। गुजरात के कुछ हिस्सों में आज भी भारी बारिश जारी रही, जिससे वडोदरा और मोरबी जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति खराब हो गई।

भारी बारिश के बीच मोरबी जिले में मच्छू बांध के दरवाजे भी खोल दिए गए, जिससे गंभीर जलजमाव हो गया और सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। वडोदरा में पानी से भरी सड़कों पर वाहनों को आधा डूबा हुआ देखा जा सकता है और लोगों को पानी से गुजरते देखा गया।

राज्य में बचाव और राहत कार्यों के लिए तैनात 14 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और 22 राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की सहायता के लिए सेना की छह टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

इससे पहले मंगलवार को, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने राज्य भर में भारी बारिश के जवाब में किए जा रहे राहत और बचाव प्रयासों की समीक्षा के लिए गांधीनगर में राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) से एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की।

पंचमहल में अधिकतम संख्या में लोगों को स्थानांतरित किया गया और वडोदरा-जामनगर में लोगों को बचाने के लिए भारतीय वायु सेना की मदद ली गई।

राज्य में बारिश प्रभावित इलाकों से कुल 23,871 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया और 1,696 लोगों को बचाया गया। भारी बारिश के कारण राज्य में 15 नदियों, 21 झीलों और जलाशयों के उफान पर होने से यह स्थिति पैदा हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat heavy rainfall, pm narendra modi, cm Bhupendra patel, rescue operation
OUTLOOK 28 August, 2024
Advertisement