Advertisement
30 December 2017

10 विधायकों के साथ भाजपा छोड़ ‘हाथ’ थामेंगे नितिन पटेल?

विभागों के बंटवारे से नाखुश गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के भाजपा छोड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेता हा‌र्दिक पटेल ने उन्हें 10 विधायकों के साथ भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल होने का न्योता दिया है। पटेलों के आरक्षण आंदोलन के दौरान सरकार की ओर से हार्दिक के खिलाफ नितिन पटेल ने ही मोर्चा संभाल रखा था। उनके ही कारण हार्दिक के समर्थन के बावजूद विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पाटीदारों का एकमुश्त वोट पाने में कामयाब नहीं हो पाई।

सारंगपुर में एक कार्यक्रम के दौरान हार्दिक पटेल ने कहा, अगर नितिन पटेल 10 विधायकों के संग भाजपा छोड़ने को तैयार हो जाते हैं तो वह कांग्रेस में उन्हें उपयुक्त पद देने की बात करेंगे। सभी पटेलों को उनका साथ देना चाहिए। अगर भाजपा उनका सम्मान नहीं कर रही है तो उन्हें पार्टी छोड़ देनी चाहिए।

कैबिनेट बंटवारे के बाद से ही अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि वित्त मंत्रालय नहीं मिलने से नितिन पटेल नाराज हैं। सूत्रों की मानें तो उन्होंने कहा है कि वह आत्मसम्मान में ठेस पहुंचाए जाने की बात पर इस्तीफा भी दे सकते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि उन्होंने पार्टी को 48 घंटे का अल्टीमेटम भी दिया है।  

Advertisement

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गुरुवार रात विभागों का बंटवारा किया था। नई सरकार में नितिन पटेल को सड़क, भवन और स्वास्थ्य की जिम्मेदारी दी गई है। पिछली सरकार में वित्त और शहरी विकास जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय भी उनके पास थे। इस बार वित्त विभाग सौरव पटेल को दिया गया है, जबकि शहरी विकास मुख्यमंत्री ने अपने पास रखा है। शुक्रवार को मंत्रियों ने अपने-अपने विभाग की जिम्मेदारी भी संभाल ली। लेकिन, नितिन पटेल के जिम्मेदारी नहीं संभालने के कारण उनकी नाराजगी की खबरों ने जोर पकड़ लिया है।

बोले नरोत्तम- मांगों पर विचार करे नेतृत्व

गुजरात बीजेपी के वरिष्ठ नेता नरोत्तम पटेल ने नितिन पटेल का समर्थन किया है। नरोत्तम पटेल ने कहा कि पार्टी नेतृत्व को उनकी मांगों पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा, नितिन भाई पटेल गुजरात के डिप्टी सीएम हैं और बहुत योग्य नेता हैं। मैं उनसे यहां मुलाकात करने आया था, क्योंकि वह मनमुताबिक विभाग न मिलने से नाखुश हैं। मैं चाहूंगा कि पार्टी इस पर विचार करे और उन्हें उनकी इच्छा के हिसाब से विभाग सौंपे। नरोत्तम पटेल ने साफ किया कि नितिन पटेल ने इस्तीफा देने जैसी कोई बात नहीं कही है। 


 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गुजरात, भाजपा, कांग्रेस, नितिन पटेल, हार्दिक पटेल, Gujarat, BJP, Congress, Nitin Patel, Hardik Patel
OUTLOOK 30 December, 2017
Advertisement