Advertisement
01 June 2018

हरियाणा दिल्ली के बजाय हिमाचल को देगा पानी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर। file photo

हरियाणा में एक फिर पानी पर राजनीति शुरू हो गई है। जहां भाजपा सरकार अब दिल्ली को पानी देने के बजाय हिमाचल को पानी देने की बात कह रही है। वहीं विपक्ष भी सरकार पर पानी के मुद्दे को लेकर हमलावर तरीके में वार करने को जुट गया है। हरियाणा व हिमाचल में मौजूदा समय में भाजपा की सरकार है और दिल्ली में आम आदमी पार्टी की। जिस कारण हिमाचल को लेकर हरियाणा सरकार का रुख दोस्ताना है वहीं दिल्ली सरकार को सहयोग देने की बजाय नसीहत दे रही है।

बता दें हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि शिमला में बढ़ रही पानी की किल्लत को जल्द दूर कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि राज्यपाल आचार्य देवदत्त  हरियाणा से ताल्लुक रखते हैं और वह अपने निजी संबंधों के चलते हरियाणा से मदद मांगेंगे और टैंकरों द्वारा हरियाणा से पानी पहुंच भी रहा है।

हिमाचल के मुख्यमंत्री के इस बयान के बाद से हरियाणा में सियासत शुरू हो गई है। इस पर हरियाणा के मंत्रियों ने तुरंत भाईचारा निभाते हुए यह कह डाला कि हरियाणा पानी देने में कोई गुरेज नहीं करेगा और जो संभव सहायता होगी वह जरूर पहुंचाई जाएगी।

Advertisement

इस मुद्दे पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश की सरकार को आम आदमी के हित से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने कहा कि आज के दिन सरकार को चाहिए कि पहले पानी हरियाणावासियों को मुहैया कराएं जो बहुत ही आवश्यक है। प्रदेश में पानी के लिए कई जगह हाहाकार मचा हुआ है और यह अपना पानी दूसरे प्रदेश को देना चाह रहे हैं। अपने घर की जनता प्यासी है और दूसरों को दिलासा दे रहे हैं।

वहीं ओम प्रकाश धनखड़ ने पानी पर चिंता जताते हुए कहा कि आज भले ही हरियाणा में नदियों के जल स्तर में कमी आई है लेकिन पड़ोसी राज्य दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में पानी दिया जा रहा है लेकिन उन की मांग ज्यादा पानी की है। हिमाचल के विषय पर धनखड़ ने कहा कि हिमाचल की और से किसी तरह की मदद मांगी जाएगी तो जरूर की जाएगी। 
हरियाणा में वैसे ही पानी की किल्लत बढ़ रही है और आए दिन सड़कों पर लोग प्रदर्शन करते नजर आते हैं। लेकिन सरकार दिल्ली को तो नसीहत दे रही है कि वह अपने पानी का इंतजाम खुद करें और उनकी जरूरत के हिसाब से दिल्ली को पानी दिया जा रहा है। लेकिन हरियाणा की जनता को अनदेखा कर प्रदेश सरकार हिमाचल की मदद करने की कोशिश करती दिखाई दे रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Haryana, delhi, himachal, manohar, khattar, jairam
OUTLOOK 01 June, 2018
Advertisement