Advertisement
24 December 2020

दिल्ली हिंसा में मारे गए युवक की पिटाई पर हाई कोर्ट ने मांगा जवाब, राष्ट्रगाने गाने का बनाया था दबाव

FILE PHOTO

दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को एक युवक की मौत की एसआईटी जांच कराने की मांग पर पुलिस से जवाब मांगा है। फरवरी में हुई हिंसा के दौरान मुस्लिम लड़कों को पुलिस द्वारा राष्ट्रगान जन गण मन गाने के लिए जबरन दबाव बनाकर वीडियो बनाया गया था। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। बाद में इस युवक की पिटाई के कारण मौत हो गई थी। अब इस मामले की सुनवाई 1 फरवरी को होगी।
दिल्ली हाईकोर्ट में पीड़ित लड़कों में से एक की मां की तरफ से याचिका दायर की गई है। हाईकोर्ट ने इस मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश भी दिए हैं। स्टेटस रिपोर्ट में यह बताना होगा कि फिलहाल इस मामले में जांच कहां तक पहुंची है। पिटाई से मरने वाले लोगों में से एक का परिवार हाईकोर्ट चला गया था जिस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर क्राइम ब्रांच से जवाब मांगा है।
मृतक फैजान की मां ने याचिका दायर कर एसआईटी जांच की मांग की है। याचिका में कहा गया है कि हत्या का मामला दर्ज होने और जांच क्राइम ब्रांच में स्थानांतरित होने के बावजूद नौ महीने बीतने के साथ जांच का कोई नतीजा नहीं निकला है और जांच महज दिखावा बन गई है।
बता दें कि दिल्ली हिंसा के दौरान एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुएस वीडियो में 5 मुस्लिम युवक सड़क पर गिरे हुए दिख रहे थे और इनकी पिटाई खुद पुलिसकर्मी कर रहे थे। साथ ही वीडियो में यही पुलिसकर्मी इन सभी मुस्लिम युवकों को राष्ट्रगान गाने के लिए भी कह रहे थे।
वीडियो इस साल फरवरी में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध के दौरान वायरल हुआ था। फैजान को 24 फरवरी को दिल्ली पुलिस के द्वारा हिरासत में लिया गया था लेकिन स्वास्थ्य कारणों से 25 फरवरी को रिहा कर दिया गया था। 26 फरवरी को उसे दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उसकी मौत हो गई, लेकिन अपनी मौत से पहले फैजान ने अपनी मां को पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने के बाद बेरहमी से पुलिस द्वारा की गई पिटाई के बारे में जानकारी दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 December, 2020
Advertisement