Advertisement
05 May 2021

हिमाचल को मिले तीन और ऑक्सीजन प्लांट

file photo

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने केंद्र सरकार का हिमाचल प्रदेश को छह पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया है। इन ऑक्सीजन प्लांट को नागरिक अस्पताल पालमपुर, क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी, शिमला जिले के नागरिक अस्पताल रोहड़ू व खनेरी, डाॅ. यशवंत सिंह परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल नाहन और क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे इन स्वास्थ्य संस्थानों में 1,400 बिस्तरों को ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

राज्य के लिए केन्द्र सरकार ने पूर्व में सात ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए हैं, जिन्हें धर्मशाला, मण्डी, शिमला, चम्बा, नाहन, हमीरपुर और टांडा में स्थापित किया जा रहा है। धर्मशाला, मण्डी और शिमला प्लांट में ऑक्सीजन उत्पादन आरम्भ हो चुका है, जबकि शेष प्लांट शीघ्र ही कार्यशील बना दिए जाएंगे।

Advertisement

इन सभी 13 ऑक्सीजन प्लांट कार्यशील होने से न केवल प्रदेश में पर्याप्त ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी बल्कि हिमाचल प्रदेश ऑक्सीजन सरप्लस राज्य भी बनेगा ऐसा मुख्यमंत्री ने कहा इसी बीच केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कोरोना आपदा की गम्भीरता को देखते हुए हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तीनों ज़िलों ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर में पीएफ़ए ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया है।

ठाकुर ने कहा कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने विकराल रूप धारण कर लिया है ऐसे में हम सब की सामूहिक ज़िम्मेदारी है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए जिस किसी की जैसे जहां मदद हो सके उसके लिए ज़रूर आगे आएं।

इस समय देश के कई राज्य अत्यधिक विकट परिस्थितियों का सामना कोरोना की दूसरी लहर के कारण कर रहे हैं और इस बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ी है। सिर्फ हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में यह माँग 60 गुना तक बढ़ गई है इसीलिए मेरे संसदीय क्षेत्र के तीन ज़िलों में पीएफ़ए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगवाने का निर्णय लिया है"

ऊना में 500 एलपीएम ,व हमीरपुर बिलासपुर में 120, 120 एलपीएम के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए विशेषज्ञों की टीम ने तीनों ज़िलों के कोविड सेंटरों का सर्वेक्षण कार्य भी पूरा कर लिया है। वैसे तो डबल्यूएचओ टेक्नोलॉजी अप्रूव्ड इन प्लांटों को लगाने की समय सीमा न्यूनतम 4 महीने की है मगर स्थिति की गंभीरता को देखते हुए यह कार्य रिकॉर्ड 20 दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।पिछले हफ़्ते हमीरपुर व ऊना में कोविड उपचाराधीन मरीज़ों को ऑक्सीजन से जुड़ी कोई समस्या आए इस दिशा में 105 ऑक्सीजन सिलेंडर ज़िला प्रशासन को हैंडओवर किए गये । इन उपायों से हम 260 बेडों को सीधा ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध कराने में सफल होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हिमाचल प्रदेश, जय राम ठाकुर, ऑक्सीजन प्लांट, अनुराग ठाकुर, कोरोना की दूसरी लहर, Himachal Pradesh, Jai Ram Thakur, Oxygen Plant, Anurag Thakur, Second Wave of Corona
OUTLOOK 05 May, 2021
Advertisement