Advertisement
31 December 2015

दिल्‍ली सरकार द्वारा निलंबित अफसरों को केंद्र ने किया बहाल

दो अधिकारियों को निलंबित करने के दिल्ली सरकार के फैसले को अमान्य करार देते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि इस आदेश का अस्तित्व ही नहीं है। दोनों अधिकारियों को ड्यूटी पर माना जाना चाहिए। गृह मंत्रालय इस संबंध में एक औपचारिक आदेश जारी कर रहा है जिसमें अरविंद केजरीवाल सरकार के निलंबन आदेश को निरस्त करार दिया जाएगा।

दानिक्स कैडर के दो अधिकारियों के निलंबन के विरोध में आज दिल्‍ली के नौकरशाह सामूहिक अवकाश पर चले गए हैं। आप सरकार ने कैबिनेट फैसले से संबंधित एक फाइल पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने पर गृह विभाग के दो वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया था जिसके एक बाद एकजुटता दिखाते हुए दानिक्स कैडर के करीब 200 अधिकारी सामूहिक अवकाश पर चले गए और 70 आईएएस अधिकारियों ने आधे दिन का अवकाश लिया है।  

विशेष सचिव (अभियोजन) यशपाल गर्ग और सुभाष चंद्रा ने लोक अभियोजकों के वेतन में वृद्धि से जुड़े कैबिनेट के फैसले से संबंधित एक फाइल पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था जिसके बाद उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई। गौरतलब है कि दानिक्‍स के अधिकारी भी केंद्रीय सेवाओं के तहत आते हैं दिल्ली के उपराज्यपाल ही केंद्रीय गृह मंत्रालय की मंजूरी के साथ दानिक्स कैडर के अधिकारियों को निलंबित कर सकते हैं। 

Advertisement

दिल्ली सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि कि गर्ग और चंद्रा के सार्वजनिक अभियोजकों के वेतन में वृद्धि से जुड़े कैबिनेट के फैसले से संबंधित एक फाइल पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने के बाद यह कार्रवाई की गई। दिल्ली में अधिकारियों के सामूहिक अवकाश पर जाने से सम-विषम योजना की तैयारियां भी प्रभावित हो सकती हैं क्‍योंकि दानिक्स अधिकारी दिल्‍ली में एसडीएम, मंत्री के सचिव और विशेष सचिव जैसे महत्वपूर्ण पद संभाल रहे हैं।

दानिक्‍स अधिकारी संघ के एक प्रतिनिधि ने कहा, दिल्ली सरकार के पास किसी भी दानिक्स अधिकारी के निलंबन का अधिकार नहीं है और वह केवल दानिक्स अधिकारी के निलंबन की सिफारिश कर सकती है, उपराज्यपाल गृह मंत्रालय की मंजूरी के साथ उसे निलंबित कर सकते हैं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली सरकार के प्रवक्ता ने कहा था कि अधिकरी संघ के साथ कोई आधिकारिक संवाद नहीं हुआ है। अगर वे अवकाश पर जाना चाहते हैं तो वे एेसा कर सकते हैं।

 

 - एजेंसी इनपुट 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्‍ली सरकार, अरविंद केजरीवाल, दानिक्‍स कैडर अफसर, निलंबन, गृह मंत्रालय
OUTLOOK 31 December, 2015
Advertisement