Advertisement
19 May 2020

बांद्रा स्टेशन पर 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन में सवार होने के लिए उमड़ी भीड़, सिर्फ पंजीकृत श्रमिक हुए रवाना

ANI

मंगलवार को एक बार फिर मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर भारी संख्या में प्रवासी मजदूरों की भीड़ इकठ्ठा हो गई। दरअसल, बिहार के पूर्णिया के लिए बांद्रा से 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन रवाना की गई। इसमें पंजीकृत और राज्य प्रशासन की तरफ से सूचना पाने वाले करीब एक हजार श्रमिकों को ही ट्रेन में चढ़ने की इजाजत दी गई। लेकिन, जिन लोगों को प्रशासन की तरफ से सूचना नहीं दी गई थी और उन्होंने पंजीकृत नहीं किया था, वे भी अपने मूल राज्य जाने की मांग को लेकर बड़ी तादाद में जमा हो गए। जिसके बाद पुलिस को भीड़ नियंत्रण करने में काफी परेशानी झेलनी पड़ी।

जिन्हें बुलाया गया, वो हुए रवाना

पश्चिम रेलवे सीपीआरओ ने बयान जारी करते हुए कहा कि बांद्रा टर्मिनल से पूर्णिया के लिए एक 'श्रमिक विशेष' ट्रेन निर्धारित की गई थी, जिसके लिए यात्रियों को पंजीकृत होना था। यात्रा के लिए उन लोगों को ही बुलाया गया था जिन्होंने पंजीकरण कराया था और राज्य अधिकारी की तरफ से उन्हें सूचना दी गई थी। लेकिन कई लोग जो पंजीकृत नहीं थे और जिन्हें राज्य अधिकारियों द्वारा नहीं बुलाया गया था, वो भी स्टेशन के पास पुल और सड़क पर जमा हो गए।

Advertisement

पहले भी उमड़ी थी भीड़

इससे पहले भी बांद्रा रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक घर जाने की मांग को लेकर इकट्ठा हुए थे जिसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपील की थी सभी लोगों के जाने और खाने की व्यवस्था राज्य सरकार कर रही है। वहीं, लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत के बाद सोमवार को ठाकरे ने राज्य को संबोधित करते हुए कहा कि पांच लाख श्रमिकों को उनके मूल राज्य भेजने की व्यवस्था राज्य सरकार ने की है। किसी भी श्रमिक को जान जोखिम में डालकर या पैदल जाने की जरूरत नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Huge crowd, migrant workers, Bandra railway station, Mumbai, Shramik special train, Bihar
OUTLOOK 19 May, 2020
Advertisement