Advertisement
16 July 2024

"मुझे गर्व है कि मेरे बेटे ने देश के लिए कुछ किया": शहीद कैप्टन बृजेश थापा के पिता

जम्मू-कश्मीर के डोडा में एक मुठभेड़ में मारे गए कैप्टन ब्रिजेश थापा के पिता कर्नल भुवनेश थापा (सेवानिवृत्त) ने अपने बेटे को याद किया और कहा कि वह उन्हें "गर्व" है कि उनके बेटे ने देश के लिए और देश की सुरक्षा के लिए कुछ किया है।

मंगलवार को एएनआई से बात करते हुए कर्नल भुवनेश थापा (रिटायर्ड) ने कहा कि सरकार आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

उन्होंने कहा, "जब मुझे बताया गया कि वह नहीं रहे तो मुझे विश्वास ही नहीं हुआ। वह बचपन से ही भारतीय सेना में जाना चाहते थे। वह मेरी आर्मी ड्रेस पहनते थे और घूमते थे। इंजीनियरिंग करने के बाद भी वह वह अभी भी सेना में जाना चाहता था। उसने एक ही बार में परीक्षा पास कर ली और सेना में भर्ती हो गया। मुझे गर्व है कि मेरे बेटे ने देश के लिए और देश की सुरक्षा के लिए कुछ किया। मैं उनसे दोबारा नहीं मिल पाऊंगा, अन्यथा मुझे खुशी है कि उन्होंने अपने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।"

Advertisement

कैप्टन थापा की मां नीलिमा थापा ने कहा कि उन्हें अपने बेटे पर गर्व है, जिसने देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी।

कैप्टन की मां ने कहा, "वह हमारे पास वापस नहीं आएगा। रात 11 बजे हमें खबर मिली। वह बहुत अच्छा लड़का था। वह हमेशा सेना में शामिल होना चाहता था। हम उन्हें बताते थे कि सेना में जीवन कठिन है। मुझे बहुत गर्व है मेरे बेटे ने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। सरकार कार्रवाई करेगी। दुर्भाग्य से, हमने अपना बेटा खो दिया।"

कैप्टन ब्रिजेश थापा के चाचा योगेश थापा ने केंद्र सरकार से आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया। योगेश थापा ने कहा कि उन्हें जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई कभी नहीं की जा सकती।

योगेश थापा ने कहा कि कैप्टन ब्रिजेश थापा की कल रात हत्या कर दी गई, उनका शव बुधवार तक सौंप दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, "वह मेरे भाई का बेटा था। वह कल रात डोडा में कार्रवाई में मारा गया। हम उसके शव के आने का इंतजार कर रहे हैं, जिसके बाद हम दार्जिलिंग जाएंगे। उसके माता-पिता दार्जिलिंग में रहते हैं। वह 5 साल पहले सेवा में शामिल हुआ था। वह उनका जन्म और पालन-पोषण सेना क्षेत्र में हुआ था। वह अविवाहित थे। उनके पिता सेना में कर्नल हैं। हमें उम्मीद है कि उनका शव कल तक सौंप दिया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "यह कहना आसान है कि उन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया, लेकिन एक परिवार के रूप में हमें जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई कभी नहीं की जा सकती।"

सोमवार शाम को देसा वन क्षेत्र में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। कार्रवाई में मारे गए सैनिकों की पहचान कैप्टन ब्रिजेश थापा, नायक डी राजेश, सिपाही बिजेंद्र और सिपाही अजय के रूप में हुई।

सोमवार रात को विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर डोडा में भारतीय सेना और जेके पुलिस का संयुक्त अभियान चल रहा था। व्हाइट नाइट कॉर्प्स के मुताबिक, आज रात करीब 9 बजे आतंकियों से संपर्क स्थापित हुआ, जिसके बाद भारी गोलीबारी हुई। 

गोलीबारी में एक अधिकारी समेत सेना के 4 जवान शहीद हो गए। इस बीच, सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने भी मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की और उन्हें डोडा में हुई मुठभेड़ के बारे में जानकारी दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Father martyr, jammu kashmir, doda encounter, captain brijesh thapa
OUTLOOK 16 July, 2024
Advertisement