Advertisement
20 May 2022

IAS अश्वनी कुमार एकीकृत एमसीडी के स्पेशल ऑफिसर, ज्ञानेश भारती होंगे नए कमिश्नर; गृह मंत्रालय ने जारी किए आदेश

FILE PHOTO

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को आईएएस अधिकारी अश्विनी कुमार को स्पेशल आफिसर और ज्ञानेश भारती को एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) का आयुक्त नियुक्त किया है। गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार, नियुक्तियां 22 मई से प्रभावी होंगी, जिस दिन तीनों नगर निकाय एक हो जाएंगे।

एजीएमयूटी कैडर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी कुमार पुडुचेरी के मुख्य सचिव थे। एजीएमयूटी कैडर के 1998 बैच के आईएएस अधिकारी भारती वर्तमान में दक्षिण दिल्ली नगर निगम के आयुक्त हैं।

केंद्र ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा था कि दिल्ली के तीनों नगर निकायों का 22 मई को औपचारिक रूप से विलय कर दिया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली के तीनों महापौर व सभी पार्षद पूर्व हो जाएंगे।

Advertisement

बता दें कि दिल्ली के उत्तरी निगम का कार्यकाल 17 मई तक और दक्षिणी का 18 मई तक था तो पूर्वी निगम का कार्यकाल 21 मई को खत्म हो रहा है। तीनों निगमों को बिना भंग किए और कार्यकाल पूरा होने के बाद एकीकृत निगम प्रभावी हो जाएगा। इसके लिए इसी वर्ष मार्च माह में बजट सत्र में केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम कानून-1957 में संसद के दोनों सदनों से संशोधन किया था। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने 18 अप्रैल को इसे मंजूरी भी दे दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 May, 2022
Advertisement