Advertisement
26 October 2024

कोल्डप्ले और दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट की अवैध टिकट बिक्री, ईडी ने 5 राज्यों में मारे छापे

कोल्डप्ले और दिलजीत दोसांझ के दिलुमिनाती कॉन्सर्ट के टिकटों की होड़ सोशल मीडिया पर खूब मची हुई थी। इसपर लगातार मीम्स, विडियोज आदि वायरल हुए। अब इन कंसर्ट के टिकटों की अवैध बिक्री के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़ और बेंगलुरु में छापेमारी की है। 

दरअसल, ईडी के अनुसार, तलाशी अभियान के दौरान घोटाले में इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन, लैपटॉप, सिम कार्ड आदि सहित कई आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई और उन्हें जब्त कर लिया गया। बता दें कि यह कदम धोखाधड़ीपूर्ण टिकट बिक्री के संबंध में विभिन्न राज्यों में कई एफआईआर दर्ज होने के बाद उठाया गया है।

दिलजीत दोसांझ के "दिलुमिनाती" और कोल्डप्ले के "म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर" जैसे संगीत कार्यक्रमों ने जबरदस्त उत्साह पैदा किया, जिसके चलते आधिकारिक टिकटिंग साझेदारों, बुकमाईशो और जोमैटो लाइव ने बताया कि उनके प्लेटफॉर्म पर कुछ ही मिनटों में टिकटें बिक गईं।

Advertisement

हालांकि, इस मांग के कारण टिकटों की अत्यधिक कीमतों पर कालाबाजारी शुरू हो गई है, जिससे प्रशंसकों को पता चला है कि उन्हें नकली टिकट बेचे गए हैं या फिर वास्तविक टिकटों के लिए अत्यधिक कीमत वसूली गई है।

देश भर के विभिन्न राज्यों में कई एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनमें बुकमाईशो द्वारा दर्ज की गई एफआईआर भी शामिल है, जिसमें कई संदिग्धों के खिलाफ़ कॉन्सर्ट में जाने वालों का शोषण करने का आरोप है। एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि ये लोग इन प्रतिष्ठित कॉन्सर्ट की उच्च मांग का फायदा उठाते हुए नकली टिकट बेचने और कीमतों में भारी वृद्धि करने में लगे हुए हैं।

ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के तहत जांच शुरू की है और 25 अक्टूबर 2024 को दिल्ली, मुंबई, जयपुर, बेंगलुरु और चंडीगढ़ के पांच राज्यों में 13 से अधिक स्थानों पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत तलाशी ली, जहां घोटाले में इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन, लैपटॉप, सिम कार्ड आदि जैसी कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई।

इस कार्रवाई का उद्देश्य टिकटों की अवैध बिक्री और इन घोटालों को समर्थन देने वाले वित्तीय नेटवर्क की जांच करना तथा ऐसी अवैध गतिविधियों से उत्पन्न अपराध की आय का पता लगाना था।

ईडी द्वारा की गई तलाशी और जांच से कई व्यक्तियों के बारे में जानकारी सामने आई है, जो इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और टेलीग्राम का उपयोग करके सोशल मीडिया के माध्यम से नकली टिकट सहित ऐसे टिकट उपलब्ध कराने के लिए जाने जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Illegal ticket sales, Coldplay, diljit Dosanjh, concert tickets, enforcement directorate ED
OUTLOOK 26 October, 2024
Advertisement