Advertisement
21 September 2021

जम्मू-कश्मीर: पतनितोप हिल पर सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पायलट और को-पायलट की गई जान

प्रतिकात्मक तस्वीर

जम्मू-कश्मीर के पतनिटॉप इलाके में बड़ा हादसा हुआ है। शिवगढ़ के जंगल में मंगलवार सुबह एक हेलिकॉप्टर के क्रैश होने की खबर है।  सूचना मिलते ही एंबुलेंस और फायर सर्विस टीम मौके पर पहुंची।

दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर सेना का बताया जा रहा है। घटना का कारण इलाके में भारी बारिश और धुंध बताई जा रही है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। इस घटना में दो पायलट घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

Advertisement

जम्मू स्थित रक्षा प्रवक्ता ने कहा, "आज, पतनिटॉप क्षेत्र में एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान, भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर जिले के शिव गढ़ धार इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।" प्रवक्ता ने कहा कि घटना में दो पायलट घायल हो गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया।"

अधिकारियों ने बताया कि यह घटना कथित तौर पर सुबह 10.30 से 10.45 बजे के बीच हुई, अधिकारियों ने बताया कि हेलिकॉप्टर सेना उड्डयन कोर का था।

उत्तरी कमान के एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा, "सेना एक बयान जारी करेगी।" जिले के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि पुलिस दल को सुदूर इलाके में भेजा गया है और उन्हें वहां पहुंचने में कुछ समय लगेगा।

हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होते ही स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए थे। उन्होंने घायल पायलट व को-पायलट को हेलीकाप्टर से बाहर निकाला। इस बीच सेना का बचाव दल व पुलिस भी मौके पर पहुुंच गए। दोनों घायलों को ऊधमपुर कमान अस्पताल भर्ती कराया गया था।

मौके पर बड़ी संख्या में आसपास के गांव के लोग अभी भी मौजूद हैं। हेलिकॉप्टर के पास कोई नहीं पहुंचे इसके लिए पुलिस और अन्य सुरक्षाबल तैनात कर दिए गए हैं। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए वायुसेना की टीम भी दौरा कर रही है।

मंगलवार को करीब सुबह साढ़े दस बजे शिवगढ़ धार इलाके में जोरदार आवाज सुनाई देने से लोग हैरान रह गए। इलाके में धुंध और बारिश होने के कारण लोग इस धमाके के बारे में एक दूसरे से पता करने लगे। इस बीच गांव के एक हिस्से में हेलिकॉप्टर गिरने की खबर से सभी सन्न रह गए। देखते ही देखते बड़ी संख्या में गांव के युवा समेत अन्य लोग मौके पर पहुंच गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu and Kashmir, Army helicopter, crashes, Patnitop Hill, pilot, co-pilot, killed
OUTLOOK 21 September, 2021
Advertisement