Advertisement
07 March 2024

'जम्मू कश्मीर भारत का मस्तक है, कमल के साथ रहा है गहरा नाता'- श्रीनगर में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 6,400 करोड़ रुपये की 53 परियोजनाओं का शुभारंभ किया। अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह मोदी की कश्मीर घाटी की पहली यात्रा है। उन्होंने कहा कि यह नया कश्मीर है, जिसका इंतजार सभी को दशकों से था। पीएम मोदी ने कहा कश्मीर भारत का मस्तक है और कमल के साथ जम्मू कश्मीर का गहरा नाता रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "ये वो नया जम्मू कश्मीर है, जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था। ये वो नया जम्मू कश्मीर है, जिसके लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था। इस नए जम्मू कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है, इस नए जम्मू कश्मीर के इरादों में चुनौतियों को पार करने का हौंसला है। आपके प्रसन्न चेहरों को देखकर, देश भर के 140 करोड़ लोग संतुष्ट महसूस कर रहे हैं।"

पीएम ने कहा, "धरती के स्वर्ग पर आने का ये अहसास ये अनुभूति शब्दों से परे है। आपके इस प्यार से मैं जितना खुश हूं, उतना ही कृतज्ञ भी हूं। मोदी प्यार के इस कर्ज को चुकाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। 2014 के बाद मैं जब भी आया, मैंने यही कहा कि मैं ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं। और मैं दिनों-दिन देख रहा हूं कि आपका दिल जीतने की सही दिशा में मैं जा रहा हूं।"

Advertisement

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा, "जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं है। जम्मू कश्मीर भारत का मस्तक है, और ऊंचा उठा मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है। इसलिए विकसित जम्मू कश्मीर, विकसित भारत की प्राथमिकता है।"

उन्होंने कहा, "यहां की झीलों में जगह-जगह कमल देखने को मिलते हैं। 50 साल पहले बने जम्मू कश्मीर क्रिकेट एशोसिएशन के लोगो में भी कमल है। ये सुखद संयोग है या कुदरत का कोई इशारा कि भाजपा का चिन्ह भी कमल है और कमल के साथ तो जम्मू कश्मीर का गहरा नाता है।"

पीएम कहा, "एक जमाना था जब देश में जो कानून लागू होते थे वे कश्मीर में नहीं लागू हो पाते थे। एक जमाना था जब गरीब कल्याण की योजनाएं पूरे देश में लागू होती थी लेकिन जम्मू-कश्मीर के मेरे भाई बहन उनका लाभ नहीं ले पाते। अब देखिए वक्त ने कैसे करवट बदली है। आज श्रीनगर से आपके साथ ही पूरे भारत के लिए योजनाओं को आरंभ हुआ है।"

मोदी ने कहा, "जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं। पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे यहां जम्मू कश्मीर में G20 का शानदार आयोजन हुआ। आज यहां जम्मू कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए हैं। जम्मू कश्मीर में पर्यटन के साथ ही कृषि और कृषि उत्पादों की ताकत भी है। जम्मू कश्मीर की केसर, सेब, यहां के मेवे, जम्मू कश्मीरी चेरी, जम्मू कश्मीर अपने आप में ही इतना बड़ा ब्रांड है।

उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर आज खुलकर सांस ले रहा है। बन्दिशों से ये आज़ादी आर्टिकल 370 हटने के बाद आई है। दशकों तक सियासी फायदे के लिए कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू कश्मीर के लोगों को गुमराह किया, देश को गुमराह किया। 370 से फायदा जम्मू कश्मीर को था या कुछ राजनीतिक परिवार ही इसका लाभ उठा रहे थे? जम्मू कश्मीर की आवाम ये सच्चाई जान चुकी है कि उनको गुमराह किया गया था। कुछ परिवारों के फायदे के लिए जम्मू कश्मीर को जंजीरों में जकड़ दिया गया था। आज 370 नहीं है, इसलिए जम्मू कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा का पूरा सम्मान हो रहा है, उन्हें नए अवसर मिल रहे हैं। आज यहां सबके लिए समान अधिकार भी है, समान अवसर भी है।"

पीएम मोदी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में 'परिवारवाद' और भ्रष्टाचार का बहुत बड़ा शिकार जम्मू-कश्मीर बैंक रही है। यहां की पिछली सरकारों ने हमारे जम्मू-कश्मीर बैंक को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी, इन परिवारवादियों ने अपने रिश्तेदारों और भतीजों से बैंक भरकर बैंक को बर्बाद कर दिया है। कुप्रबंधन के कारण बैंक को इतना घाटा हुआ कि आप सभी के हजारों करोड़ रुपये डूबने का खतरा मंडराने लगा।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में नियुक्ति पत्र भी बांटे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर' के लाभार्थियों से बातचीत की। 

प्रधानमंत्री श्रीनगर हवाई अड्डे पर उतरे और फिर सेना की 15 या चिनार कोर के मुख्यालय बादामीबाग छावनी के लिए उड़ान भरी। बादामीबाग छावनी में मोदी युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। सुरक्षा तंत्र ने बादामीबाग छावनी से बख्शी स्टेडियम तक सड़क को सुरक्षित कर दिया है। मोदी जिस रास्ते से गुजरेंगे, वहां तिरंगे, भाजपा के झंडे और मोदी के स्वागत वाले होर्डिंग लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि घटना-मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की पहल का उद्घाटन किया। मोदी 'स्वदेश दर्शन' और 'प्रशाद' (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजनाओं के तहत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित राष्ट्रव्यापी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे, जिसमें हजरतहल मंदिर के एकीकृत विकास के लिए एक परियोजना भी शामिल है। 

वह चुनौती-आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करने के अलावा 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल' और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा' अभियान भी लॉन्च करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, srinagar, jammu kashmir, projects, article 370
OUTLOOK 07 March, 2024
Advertisement