Advertisement
02 October 2022

जम्मू कश्मीरः एलजी बोले- सभ्य समाज में हिंसा की कोई जगह नहीं, सत्य और अहिंसा बापू के सच्चे शक्तिशाली उपकरण थे

FILE PHOTO

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को कहा कि सभ्य समाज में हिंसा की कोई जगह नहीं है। सिन्हा की यह टिप्पणी एसकेआईसीसी में एक समारोह में आई।

उन्होने कहा, "सभ्य समाज में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। सत्य और अहिंसा बापू (महात्मा गांधी) के सच्चे शक्तिशाली उपकरण थे। मैं लोगों से बापू की कालातीत शिक्षाओं को आत्मसात करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान करने का आग्रह करता हूं। गुमराह युवाओं को पथ से दूर रहना चाहिए। हिंसा और मुख्यधारा में शामिल हों।”

सिन्हा महात्मा गांधी की 153वीं जयंती के अवसर पर केंद्र शासित प्रदेश के स्कूलों में आयोजित एक महीने तक चलने वाले समारोह के समापन समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन स्कूली शिक्षा विभाग की ओर से किया गया था। समारोह के हिस्से के रूप में 7 सितंबर को अनंतनाग और जम्मू से शुरू हुई 'शांति यात्रा' का समापन भी एसकेआईसीसी में हुआ। इस अवसर पर राज्यपाल ने राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित की और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर भी याद किया।

Advertisement

उन्होंने कहा, "जब देश 1947 में निराशा की स्थिति में था, पूज्य बापू जी ने कश्मीर में आशा की एक किरण देखी। हम बापू के सपनों के जम्मू-कश्मीर को बिना किसी भेदभाव के समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।" सिन्हा ने कहा कि महात्मा गांधी ने दुनिया को बदलने का रास्ता दिखाया है। और, इस बदलाव की शुरुआत हर व्यक्ति से होनी चाहिए।।

उन्होंने कहा, "आइए हम सुनिश्चित करें कि गांधीजी के विचार और एक राष्ट्र-एक लोगों की बुद्धि हमारी विविधता को समृद्ध करे और हमारी बहुल संस्कृति को मजबूत करे। हमें अपने प्राचीन मूल्यों में निहित ग्राम स्वराज और आधुनिक शिक्षा के सपने को प्राप्त करने के लिए उनके आदर्शों का पालन करना चाहिए।"

सिन्हा ने कहा कि यह नागरिकों की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वे एक ऐसे समाज का निर्माण करने के लिए बापू के आदर्शों को अमल में लाने का प्रयास करें जो प्रगतिशील और समृद्ध हो, और एक मजबूत और 'आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण में योगदान दे।

यह उल्लेख करते हुए कि महात्मा गांधी किसी धर्म के नहीं हैं, उपराज्यपाल ने कहा कि जो लोग गांधीजी की पसंदीदा प्रार्थनाओं का राजनीतिकरण कर रहे हैं, उन्हें यह समझने की जरूरत है कि उनके आदर्श पूरी मानवता के हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में देश 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मंत्र पर काम कर रहा है और 'वसुधैव कुटुम्बकम' और 'एकम सत विप्र बहुधा वदंती' के संदेश को दुनिया तक पहुंचा रहा है। बापू के आदर्शों पर चलकर हम गांवों को आत्म-निर्भार बनाने के लिए त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दूर-दराज के क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हो रहा है। शिक्षा एक और महत्वपूर्ण पहलू है जिस पर हम समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे हैं। हम व्यावसायिक प्रशिक्षण को प्रोत्साहित कर रहे हैं और स्कूलों को आदर्श शिक्षा केंद्र के रूप में विकसित कर रहे हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि हमारा ध्यान बच्चों में वैज्ञानिक सोच और जिज्ञासा पैदा करने पर है।

जम्मू-कश्मीर सभी क्षेत्रों में अद्वितीय प्रगति कर रहा है। संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों को वंचित वर्ग और आदिवासी समुदाय तक बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमने किसानों, युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में प्रगति की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 October, 2022
Advertisement