Advertisement
26 October 2019

जम्मू-कश्मीर बीडीसी चुनाव में बीजेपी को करारा झटका, 307 में से केवल 81 पर मिली जीत

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा निरस्त करने और इसे दो प्रदेश में विभाजित करने के बाद पहली बार यहां हुए ब्लॉक विकास परिषद चुनावों से भारतीय जनता पार्टी को झटका लगा है।श्रीनगर में गुरुवार शाम एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, जम्मू और कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, शैलेंद्र कुमार ने कहा, “राज्य अपने पहले बीडीसी चुनाव में 98.3 प्रतिशत मतदान का साक्षी बना।” भले ही 98 फीसदी मतदान हुआ हो लेकिन नतीजे भाजपा के लिए अच्छे नही रहे। एक मात्र प्रमुख पार्टी के चुनाव लड़ने के बाद भी मतदाताओं को निर्दलीय उम्मीदवार ज्यादा पसंद आए।  “कुल 307 ब्लॉकों में से, निर्दलीय ने 217 ब्लॉक जीते, जबकि भाजपा को 81 ब्लॉक मिले।” इस चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, पीडीपी सहित दूसरे प्रमुख दलों ने धारा 370 के तहत कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के विरोध में चुनाव नहीं लड़ा था।

सोच के विपरीत परिणाम

पंच और सरपंचों वाले एक निर्वाचक मंडल द्वारा मतदान के माध्यम से किए जाने वाले अप्रत्यक्ष चुनाव में श्रीनगर जिले में 100 प्रतिशत मतदान हुआ। दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले में पंच और सरपंच के लिए सबसे 85.3 मतदान हुआ। परिणामों ने संकेत दिया कि भाजपा जैसा सोचती है राज्य में स्थिति वैसी नहीं है। अनुच्छेद 370 निरस्त करने पर उसे ब्लॉक स्तर पर भी समर्थन हासिल नहीं हुआ है। जम्मू-कश्मीर में भाजपा ने 218 उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें जीत मात्र 81 उम्मीदवारों को मिली। राज्य के हिंदू बहुल जम्मू क्षेत्र में भगवा पार्टी के लिए यह नुकसान महत्वपूर्ण है।

Advertisement

चुनाव परिणामों के अनुसार, बीजेपी ने जम्मू क्षेत्र में 135 उम्मीदवार उतारे थे। जिसमें से 52 लोगों को जीत मिली। 2014 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा 25 सीटों के साथ राज्य के जम्मू क्षेत्र से सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। पार्टी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस क्षेत्र में भारी उलटफेर भी किया था। 2019 में भी पार्टी ने इसे दोहराया था और जम्मू विभाग की तीनों लोकसभा सीटें अपनी झोली में डाल ली थीं।

शोपियां में जीते 8 उम्मीदवार

कश्मीर घाटी में बीजेपी ने 60 उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें से केवल 18 उम्मीदवार ही जीत दर्ज कर पाए। इसमें आठ जीते उम्मीदवार दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के उग्रवादी इलाके है, जहां ज्यादातर उम्मीदवार कश्मीरी पंडित हैं और जम्मू में निर्वासित जीवन जी रहे हैं।

गुरुवार को, जम्मू और कश्मीर के 280 ब्लॉकों में चुनाव हुए। सितंबर में जब बीडीसी के चुनाव की घोषणा की गई थी, तब राज्य सरकार ने कहा था कि चुनाव कुल 316 ब्लॉक में होंगे। हालांकि, उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र जमा करने के बाद, कश्मीर घाटी में 27 उम्मीदवारों में से 24 को निर्विरोध विजेता घोषित किया गया। शेष दस खंडों में से, किसी पर भी मतदान नहीं हुआ और छह जगह कोई उम्मीदवार नहीं था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu-Kashmir BDC election, article 370, BJP
OUTLOOK 26 October, 2019
Advertisement