Advertisement
22 October 2017

झारखंड: भूख से मरी बच्ची की मां के साथ मारपीट, घर छोड़ने पर मजबूर

ANI

झारखंड के सिमडेगा जिले में 28 सितंबर को कथित तौर पर भूख की वजह से मौत का शिकार हुई 11 साल की बच्ची की मां के साथ मारपीट हुई है, साथ ही उसे गांव से बाहर निकाल दिया गया।

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, स्थानीय लोगों ने महिला पर गांव की बदनामी करने का आरोप लगाया है। जिसके बाद महिला कोयली देवी ने अपने पास के गांव में रहने वाले कार्यकर्ता तारा मणि साहू के घर में शरण ली। सिमडेगा जिला प्रशासन ने स्थानीय अधिकारियों से मामले की जांच करने को कहा है।

महिला को गांव से बाहर निकालने की सूचना मिलने के बाद अधिकारियों ने वहां पर पहुंचकर बच्ची की मां कोयली देवी को समझाया। इसके बाद कोयली देवी वापस अपने गांव लौट आई हैं। अधिकारियों का कहना है कि यदि महिला शिकायत करती है तो एफआईआर दर्ज की जाएगी।

Advertisement

इधर समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, “कोयली देवी का कहना है, मैं डर में रह रही हूं, ग्रामीणों ने मेरे साथ दुर्व्यवहार किया और मुझे गांव छोड़ने के लिए कहा।”

क्या कहते हैं अधिकारी?

सिमडेगा के उप संभागीय पुलिस अधिकारी का कहना है, “हमने जलडेगा थाना इंचार्ज और ब्लॉक विकास अधिकारी को उनके गांव भेज दिया है। पता लगा कि कोयली देवी अपने घर में नहीं हैं। सुरक्षा का आश्वासन देकर उन्हें साहू के घर से वापस उनके घर लाया गया है।” हालांकि, उन्होंने बताया कि घर में तोड़फोड़ के कोई निशान नहीं मिले हैं। शुक्रवार रात कोयली देवी के घर गांव की कुछ महिलाएं गई थीं, तो उनकी बहस हो गई। कोयली देवी पर महिलाओं ने गांव का नाम बदनाम करने का आरोप लगाया था।

एसडीएम का कहना है, “अभी तक कोयली देवी ने किसी महिला की पहचान नहीं की है। अगर वह कोई औपचारिक शिकायत करती हैं, तो हम एफआईआर दर्ज करेंगे।”

क्या है मामला?

गौरतलब है कि झारखंड सिमडेगा जिले के जलडेगा प्रखंड की पतिअंबा पंचायत के गांव कारीमाटी में रहने वाली 11 साल की एक बच्ची संतोषी कुमारी की भूख से मौत हो गई। बच्ची कती मां का आरोप है कि संतोषी कुमारी नाम की इस लड़की ने 8 दिन से खाना नहीं खाया था जिसके चलते बीते 28 सितंबर को भूख से तड़पते हुए उसने दम तोड़ दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: living in fear, villagers, abused, leave the village, Koyli Devi, Simdega, Jharkhand
OUTLOOK 22 October, 2017
Advertisement