Advertisement
05 September 2017

गौरी लंकेश का किया गया अंतिम संस्कार, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी रहे मौजूद

ANI

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की मंगलवार रात 8 बजे के करीब बेंगलुरु में गोली मारकर हत्या कर दी गई। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को राजराजेश्वरी नगर स्थित उनके घर में घुसकर उन्हें गोली मारी गई। अज्ञात शख्स ने उन पर कई गोलियां चलाईं, जिसके बाद उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) एम एन अनुचेत ने कहा कि राजराजेश्वरी इलाके में उनके आवास पर उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई। बता दें कि कथित तौर पर गौरी लंकेश सांप्रदायिकता को लेकर अपने विचारों की वजह से दक्षिणपंथी संगठनों के निशाने पर थीं। फिलहाल इस मामले में पुलिस कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

वहीं गौरी लंकेश का अंतिम संस्कार बुधवार को बेंगलुरू के चामराज पेट में किया गया। उनके अंतिम संस्कार में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया भी पहुंचे।

Advertisement



गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बेंगलूरू में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को लेकर कर्नाटक सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

सीबीआई जांच की मांग

गौरी लंकेश के भाई इंद्रजीत लंकेश ने कहा है  "गौरी लंकेश एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं। वह सिर्फ अपना काम करती थीं।  मुझे पता है उन्हें किसी तरह की धमकी नहीं मिलती थी।" लंकेश के भाई ने अब इस मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की है।


सोनिया ने की निंदा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस घटना पर दुख जताया है। सोनिया ने कहा, ‘‘राज्य में सुरक्षित माहौल बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठाया जाना चाहिए।’’ 

सीसीटीवी में नजर आए हत्यारे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीसीटीवी फुटेज में गौरी के संदिग्ध हत्यारे  दिखाई दे रहे हैं। पांच सेकेंड के विजुअल में साफ दिख रहा है कि एक व्यक्ति जिसने सिर पर हेलमेट और काले रंग की जैकेट पहनी हुई है, गौरी लंकेश की तरफ फायरिंग कर रहा है। वह गौरी से करीब 10 फिट की दूरी पर बाइक पर बैठे हुए वारदात को अंजाम दे रहा है।

केन्द्रीय मंत्रियों ने जताया दुख

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर कहा, “वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की निंदा करती हूं। आशा है कि शीघ्र जांच कर और न्याय न्याय दिया जाएगा। परिवार के लिए सांत्वना।”

वहीं कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने गौरी लंकेश की हत्या की निंदा की है और कहा कि वह पत्रकारों के खिलाफ किसी भी तरह की हिंसा का विरोध करते हैं।

'यह लोकतंत्र की हत्या है'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि यह लोकतंत्र की हत्या है। सीएम ने इस मामले की जांच स्पेशल इन्वेस्टिगेटिंग टीम (एसआईटी) से कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अभी तक इस हत्या की लिंक पता नहीं चल सकी है।

कर्नाटक के गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने कहा, 'दो सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। तीन टीमें इस पर जांच कर रही हैं।'

वहीं इस हत्या के बाद विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो गया।

गौरी लंकेश के मित्र द्वारकानाथ ने इसे कायरतापूर्ण हरकत करार दिया। बता दें कि पूर्व पत्रकार और लेखक पी लंकेश की बेटी गौरी कर्नाटक के विभिन्न अखबारों लेख लिखती थीं और गौरी लंकेश पत्रिका का संपादन करती थीं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bengaluru, Gauri Lankesh, Shot Dead
OUTLOOK 05 September, 2017
Advertisement