Advertisement
21 May 2021

कमलनाथ का सनसनीखेज दावा- मध्यप्रदेश में दो माह के भीतर कोरोना से एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत

file photo

वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार पर कोरोना की दूसरी लहर से निपटने में नाकाम रहने का आरोप लगाते हुए आज दावा किया कि सिर्फ इस राज्य में ही दो माह के दौरान कोरोना के कारण एक लाख से अधिक लोगों को मृत्यु हुयी है।

कमलनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों से चर्चा में कहा कि केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार दोनों ही कोरोना संबंधी आकड़े छिपाने का प्रयास कर रहे हैं। जो भी आकड़े पेश किए जा रहे हैं, वे वास्तविकता से काफी दूर हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राज्य के विभिन्न जिलों से श्मशानघाटों और कब्रस्तानों के जरिए जो आकड़े जुटाए हैं, उनके अनुसार मार्च और अप्रैल माह में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 01 लाख 27 हजार से अधिक शव श्मशानघाटों और कब्रस्तानों पर पहुंचे। यदि इनमें से 80 प्रतिशत की मृत्यु कोरोना के कारण होना मान ली जाए, तो 01 लाख 02 हजार से अधिक लोग इस वजह से मौत का शिकार बने।

कमलनाथ ने कहा कि इस बारे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को स्थिति स्पष्ट करना चाहिए। वे कोरोना संबंधी वास्तविक आकड़े जारी करें और तथ्यों के साथ अपनी बात रखें। उन्होंने कहा कि इसी तरह केंद्र सरकार ने भी इस वर्ष की शुरूआत में मान लिया कि कोरोना समाप्त हो गया है और दूसरी लहर के संबंध में मिली चेतावनी काे अनदेखा करते हुए अस्पतालों, ऑक्सीजन और स्वास्थ्य संबंधी ढांचे की ओर ध्यान नहीं दिया। इसी वजह से दूसरी लहर के कारण देश में तबाही मची।

Advertisement

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के लापरवाह रवैए के कारण ही दूसरी लहर के बाद भी तबाही जारी है और अब लोग ब्लैक फंगस तथा अन्य बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। यदि केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार कोरोना को गंभीरता से लेती, तो इतनी भयावह तबाही नहीं होती।

कमलनाथ ने कहा कि भारत में काेरोना को लेकर जो हालात बने हैं, उसकी वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस देश को विश्व में ''कोरोना की राजधानी'' कहा जाने लगा है और इसकी कीमत विदेशों में रह रहे भारतीय या भारत से विदेश जाने वालों को चुकानी पड़ रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इस समय राष्ट्रीय मीडिया को अपनी जिम्मेदारी निभाना चाहिए, लेकिन यह कार्य अंतर्राष्ट्रीय मीडिया कर रहा है और वो देश में कोरोना संबंधी सच्चायी दिखा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कमलनाथ, मध्यप्रदेश सरकार, कोरोना, शिवराज सिंह चौहान, मध्यप्रदेश में कोरोना, कोरोना की राजधानी, कोरोना से मौत, कमलनाथ का आरोप, Kamal Nath, Government of Madhya Pradesh, Corona, Shivraj Singh Chauhan, Corona in Madhya Pradesh, capital of Corona, death from Corona, ch
OUTLOOK 21 May, 2021
Advertisement