Advertisement
02 September 2018

2019 में बेगुसराय से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे कन्हैया कुमार, सीपीआई के टिकट पर महागठबंधन का समर्थन

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र अध्यक्ष कन्हैया कुमार बिहार के बेगूसराय से भाकपा यानि सीपीआई के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे। उन्हें इस चुनाव में राजद, कांग्रेस, हम और एनसीपी का समर्थन हासिल रहेगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार सीपीआई के राज्य सचिव सत्यनारायण सिंह ने बताया कि सभी वामदल चाहते हैं कि कन्हैया कुमार बेगूसराय से 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ें। उन्होंने कहा कि राजद और कांग्रेस जैसे अन्य दल भी कन्हैया कुमार को चुनाव लड़ाना चाहते हैं।

राजद प्रमुख लालू प्रसाद के भी इस संबंध में अपनी सहमति दिए जाने की चर्चा के बारे में सत्यनारायण ने कहा कि पूर्व में उनसे हुई वार्ता के दौरान वह एक सीट कन्हैया कुमार के लिए छोड़ देने को लेकर राजी थे।

Advertisement

सत्यनारायण सिंह के अनुसार पार्टी ने अगले आम चुनाव में बिहार में छह लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है लेकिन इस बारे में अंतिम निर्णय सहयोगी दलों के साथ वार्ता के बाद लिया जाएगा।

जिन छह सीटों पर सीपीआई अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है, उनमें बेगूसराय,  मधुबनी,  मोतिहारी, खगड़िया, गया और बांका शामिल हैं।

कन्हैया कुमार ने दी है सहमति
यह पूछे जाने पर कि क्या कन्हैया कुमार ने बेगूसराय से चुनाव लड़ने को लेकर अपनी सहमति दी है तो सत्यनारायण ने कहा कि इसके लिए वह राजी हैं।

कन्हैया कुमार बेगूसराय जिला में बरौनी बिलॉक के बिहट पंचायत के निवासी हैं। कभी वामपंथियों का गढ़ माने जाने वाले बेगूसराय से वर्तमान में सांसद भाजपा के वरिष्ठ नेता भोला सिंह हैं।

2014 के लोकसभा चुनाव में राजद उम्मीदवार तनवीर हसन दूसरे तथा भाकपा उम्मीदवार राजेंद्र प्रसाद सिंह,  जदयू के समर्थन से तीसरे स्थान पर रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कन्हैया कुमार, लोकसभा चुनाव, सीपीआई, महागंठबंधन, 2019 लोकसभा
OUTLOOK 02 September, 2018
Advertisement