Advertisement
19 August 2015

आई जी आशुतोष पांडेय की पहल एक नंबर भरोसे का

आउटलुक

राजेंद्र सिंह को लोगों ने बताया कि कानपुर के महानिरीक्षक आशुतोष पांडेय ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिस पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। राजेंद्र सिंह ने हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करायी। बस फिर क्या था पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए न केवल राजेंद्र सिंह के बेटे का बरामद किया बल्कि एक गिरोह का पर्दाफाश भी किया जो छोटे बच्चों को अगवा करके रेलवे के एसी चेयरकार में उपयोग होने वाले कपड़े की धुलाई का काम करवाते थे।

इसी तरह से उरई में दो सगी नाबालिग बहनों को अपहरण हो गया था। गरीब परिवार की इन लड़कियों की पुलिस ने कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं की। बाद में पीड़ित ने आई के भरोसे के नंबर पर फोन किया और शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद 12 घंटे में ही पुलिस ने इन दोनों लड़कियों को सकुशल बरामद कर लिया।

यह तो कुछ घटनाएं हैं जिसका जिक्र इसलिए जरूरी है कि किस तरह से पुलिस की कार्यप्रणाली में बदलाव कर कानपुर क्षेत्र के महानिरीक्षक आशुतोष पांडेय ने सराहनीय काम किया है। इस पहल के बारे में आशुतोष पांडेय का कहना है कि आम नागरिकों का समय व धन न बर्बाद हो। इसलिए ऐसा प्रावधान किया गया है कि एक नंबर पर शिकायत कर त्वरित जवाब मिले और उस पर कार्रवाई हो।

Advertisement

आईजी की इस पहल के बाद से कानपुर जोन के लोगों को बड़ी राहत मिली है। स्‍थानीय लोग बताते हैं कि अब उन्हें पुलिस चौकी का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है। उनकी शिकायतें फोन या फिर वाट्सएप के जरिए सुनी जाती है और उस पर कार्रवाही होती है। इस हेल्पलाइन नंबर को आईएसओ का प्रमाण पत्र भी मिल चुका है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आशुतोष पांडेय, पुलिस, हेल्पलाइन, गुमसुदगी, रिपोर्ट, एफआईआर, kanpur, ig, 1 number bharose ka, police, ashutosh pandey
OUTLOOK 19 August, 2015
Advertisement