Advertisement
18 August 2016

कश्मीर: पुलवामा में हुए संघर्ष में एक की मौत, घाटी में कर्फ्यू जारी

फाइल फोटो

कश्मीर घाटी में पिछले कई दिनों से जारी हिंसा और संघर्षों में मरने वालों की संख्या एक और बढ़ गई है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बुधवार की रात पुलवामा के ख्रेव में संघर्ष के समय मारपीट के दौरान लेक्चरर शबीर अहमद मोंगा की मौत हो गई। शबीर संविदा पर नियुक्त थे। अधिकार ने बताया कि झड़प में घायल हुए अन्य 18 लोगों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनमें अधिकतर युवा हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार सेना ने उन युवाओं को पकड़ने के लिए घर-घर में तलाशी ली जो कल देर रात इलाके में प्रदर्शनों का नेतृत्व कर रहे थे जिसका ख्रेव में निवासियों ने विरोध किया था। बाद में हुए संघर्ष में 30 वर्षीय मोंगा की मौत हो गई। एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि वे घटना के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे हैं और जल्द ही एक बयान जारी करेंगे।

पूरे श्रीनगर जिले, अनंतनाग कस्बे और पम्पोर पुलिस थाना क्षेत्र समेत जिसमें ख्रिव इलाका आता है, में कर्फ्यू जारी रहा जबकि शेष घाटी के लोगों की गतिविधियों पर प्रतिबंध लागू रहा। पिछले 9 जुलाई से संघर्षों की वजह से घाटी में आम जनजीवन अस्त व्यस्त है। श्रीनगर शहर में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं और सोनावर में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षण समूह (यूएनएमओजी) के स्थानीय कार्यालय की ओर जाने वाली सभी सड़कें सील कर दी गई हैं। प्राधिकारियों ने संयुक्त राष्ट्र कार्यालय की ओर मार्च करने के अलगाववादियों के आह्वान के मद्देनजर शहर में सख्ती से रात में कर्फ्यू लागू किया है।

हालात के मद्देनजर घाटी में स्कूल, कॉलेज और निजी कार्यालय बंद हैं और अलगाववादियों द्वारा आहूत हड़ताल के कारण सार्वजनिक वाहन सड़कों से नदारद हैां। सरकारी कार्यालयों में भी बहुत कम उपस्थिति दर्ज की जा रही है। घाटी में सुरक्षा बलों के साथ आठ जुलाई को हुई मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों में अब तक 64 लोगों की मौत हो गई है और कई हजार लोग घायल हो गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जम्मू कश्मीर, कश्मीर घाटी, झड़प, हिंसा, पुलवामा, तलाशी अभियान, विरोध प्रदर्शन, सुरक्षा बल, कर्फ्यू, प्रतिबंध, Jammu Kashmir, Kashmir Valley, Clash, Violence, Pulwama, Search Operation, Protest, Security Force, Curfew, Restriction
OUTLOOK 18 August, 2016
Advertisement