Advertisement
20 July 2016

कश्मीर घाटी: दूसरे दिन रही शांति, छठे दिन भी नहीं छपे अखबार

पीटीआई फाइल फोटो

कश्मीर घाटी के पिछले कई दिनों से जारी हिंसा और झड़प की घटनाओं से बुधवार को थोड़ी राहत मिली। कर्फ्यू के जारी रहने के बीच कहीं से भी हिंसा की खबर नहीं आई। हालांकि घायलों में से एक व्यक्ति की मौत हो जाने से बुधवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 44 हो गई। इस बीच अलगाववादियों ने फिलहाल चल रहे हड़ताल को 25 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। अधिकारियों ने बताया कि घाटी में कल से ही कोई बड़ी अप्रिय घटना नहीं हुई और स्थिति कुछ शांतिपूर्ण है। घाटी की एक दिवसीय यात्रा पर पहुंचे सेना प्रमुख दलबीर सिंह ने कश्मीर में सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया और नियंत्रण रेखा पर गश्ती सख्त रखने की बात करते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। वहीं बुधवार को भी लगातार छठे दिन घाटी में कोई अखबार नहीं आया। 

सरकार द्वारा कथित प्रतिबंध के कारण छह दिन से प्रकाशन बंद होने के बाद स्थानीय समाचारपत्रों के कल फिर से बाजार में आने की संभावना नजर आ रही है। हालांकि सरकार ने इन आरोपों से इनकार किया है कि उसने मीडिया पर किसी प्रकार का प्रतिबंध लगाया है। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने स्थानीय अखबारों के संपादकों और मालिकों से बातचीत के दौरान घाटी में स्थानीय अखबारों पर प्रतिबंध को लेकर खेद जताया और कहा कि सरकार ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया बल्कि संवाद में कमी के कारण ऐसा हुआ। महबूबा ने कहा कि अखबारों के प्रकाशन पर प्रतिबंध लगाने का सरकार ने जानबूझकर कोई प्रयास नहीं किया, बहरहाल संवाद की कमी के कारण जो भी हुआ वह खेदजनक है। अखबारों के संपादकों के साथ मुख्यमंत्री की मुलाकात होने के कुछ ही घंटे बाद प्रकाशन वापस शुरू करने का फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री ने इस मुलाकात में मीडिया की स्वतंत्रता का आश्वासन दिया।

हिज्बुल मुजाहीदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के आठ जुलाई को दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग जिले में मुठभेड़ के दौरान मारे जाने के बाद से ही कश्मीर घाटी में अशांति की स्थिति है। पाकिस्तान द्वारा आज मनाए जा रहे काला दिवस के साथ ही शहर के कई हिस्सों तथा बाहर भी कई जगहों से प्रदर्शनों तथा काला झंडा फहराने की खबरें आई हैं। हालांकि, पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने झंडों को हटा दिया और घाटी में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कर्फ्यू की स्थिति को और कठोर कर दिया। घाटी में जारी कर्फ्यू और अलगाववादियों की ओर से आहूत हड़ताल के कारण आज लगातार 12वें दिन भी घाटी में कोई कामकाज नहीं हुआ। मोबाइल, टेलीफोन और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कश्मीर घाटी, महबूबा मुफ्ती, मीडिया की स्वतंत्रता, हिज्बुल मुजाहीदीन, बुरहान वानी, काला दिवस, आतंकवादी, हिंसा, कर्फ्यू, शांति, अखबार, हड़ताल, दलबीर सिंह, नियंत्रण रेखा, प्रतिबंध, स्थानीय समाचार, Kashmir Valley, Mahbooba Mufti, Independence of media, Hizbul Mujahideen, Bu
OUTLOOK 20 July, 2016
Advertisement