Advertisement
01 November 2022

केजरीवाल ने एलजी पर लगाया सरकारी योजनाओं में बाधा डालने का आरोप; कहा- मोहल्ला क्लीनिक, स्कूल होंगे अगला निशाना

file photo

बढ़ते तनाव के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को पहली बार उपराज्यपाल वी के सक्सेना पर खुलेआम हमला किया और उन पर आप सरकार के कार्यक्रमों और योजनाओं में बाधा डालने का आरोप लगाया। बिना किसी का नाम लिए केजरीवाल ने आरोप लगाया कि आगे उनकी सरकार के मोहल्ला क्लीनिक और स्कूलों को निशाना बनाया जाएगा, लेकिन लोगों से कहा कि ''आपका बेटा ढाल बनकर खड़ा रहेगा।''

केजरीवाल का आरोप उन अफवाहों के बीच आया है कि एलजी ने 'दिल्ली की योगशाला' योजना के विस्तार को मंजूरी नहीं दी थी, जिसके तहत 31 अक्टूबर के बाद मुफ्त योग कक्षाएं आयोजित की जाती हैं। एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान केजरीवाल ने कहा कि उन्हें गाली देकर सक्सेना दिल्ली की दो करोड़ जनता के जनादेश का अपमान कर रहे हैं। हालांकि, एलजी सचिवालय के सूत्रों ने कहा कि सक्सेना के कार्यालय को सरकार से कार्यक्रम जारी रखने की अनुमति के लिए कोई फाइल नहीं मिली है।

केजरीवाल ने कहा, "मुझे दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा मेरे प्रति की गई गालियों से कोई समस्या नहीं है। केजरीवाल महत्वपूर्ण नहीं हैं। लेकिन जब वह दिल्ली के मुख्यमंत्री को गाली देते हैं, तो वह न केवल मुझे गाली देते हैं, बल्कि मुझे वोट देने वाले दो करोड़ लोगों के विश्वास का अपमान करते हैं। यह सही नहीं है।”

Advertisement

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने लोगों से कहा कि अब से मोहल्ला क्लीनिक और स्कूलों को रोकने का प्रयास किया जाएगा, लेकिन "आपका बेटा एक ढाल के रूप में खड़ा होगा"। ”केजरीवाल ने आरोप लगाया,"पिछले कुछ महीनों से, हम देख रहे हैं कि वे दिल्ली में विभिन्न पहलों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने 'दिल्ली की दिवाली' और 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान की अनुमति नहीं दी। अब, हम सुन रहे हैं कि उनकी अगली लक्ष्य मोहल्ला क्लीनिक और स्कूल हैं। वे मोहल्ला क्लीनिक में मुफ्त दवाएं और परीक्षण प्रदान करने वालों की निविदा रोक देंगे। वे सरकारी अस्पतालों में संविदा कर्मचारियों और सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों को लक्षित करेंगे।

उन्होंने कहा, "मैं दिल्ली में किसी को भी काम रोकने नहीं दूंगा। एलजी और बीजेपी जितना चाहें उतना निशाना बना सकते हैं लेकिन आपका बेटा ढाल बनकर खड़ा रहेगा।" पिछले महीने, केजरीवाल ने कहा था कि उन्हें अपनी पत्नी से "पूरे जीवन में" उतने "प्रेम पत्र" नहीं मिले, जितने कि उन्हें केवल छह महीनों में एलजी से मिले थे।

जवाब में, सक्सेना ने केजरीवाल और उनके मंत्रियों पर अपने संवैधानिक कर्तव्यों से भागने का आरोप लगाया था और मुख्यमंत्री से उनके लिखित संचार को "शहर के संरक्षक से कार्तव्य पत्र (कर्तव्य पत्र)" के रूप में स्वीकार करने के लिए कहा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 November, 2022
Advertisement