Advertisement
22 March 2024

'केजरीवाल उत्पाद घोटाले के मास्टरमाइंड, 10 दिन की रिमांड दी जाए'- कोर्ट में ईडी

पिछली रात उत्पाद घोटाला मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शुक्रवार को एक अदालत में पेश किया गया, जहां प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें शराब घोटाला मामले में "प्रमुख साजिशकर्ता" करार दिया और उनकी 10 दिन की हिरासत मांगी।

ईडी ने राउज एवेन्यू अदालत में विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा को बताया कि केजरीवाल को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 तैयार करने और लागू करने के लिए 'साउथ ग्रुप' से रिश्वत के रूप में कई करोड़ रुपये मिले।

संघीय एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एसवी राजू ने अदालत को बताया कि उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए 'साउथ ग्रुप' के कुछ आरोपियों से 100 करोड़ रुपये की मांग की। कानून अधिकारी ने कहा कि मनी ट्रेल से पता चलता है कि गोवा विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल की गई 45 करोड़ रुपये की "रिश्वत" चार हवाला मार्गों से आई थी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि आरोपियों और गवाहों के बयानों की पुष्टि कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) से हुई है। अदालत परिसर और उसके आसपास कड़ी सुरक्षा के बीच आप प्रमुख को दोपहर करीब दो बजे अदालत में पेश किया गया। एएसजी राजू ने अदालत को बताया, "हमने 10 दिनों की रिमांड के लिए आवेदन दिया है।" 

उन्होंने आरोप लगाया कि आप एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक कंपनी है और कंपनी के संचालन के लिए जिम्मेदार प्रत्येक व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। एजेंसी ने आरोप लगाया कि केजरीवाल इस मामले में न केवल एक व्यक्ति के रूप में दोषी थे, बल्कि अपने सहयोगियों के कार्यों के लिए परोक्ष रूप से जिम्मेदार थे। 

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका सुप्रीम कोर्ट से वापस लेने के बाद केजरीवाल को विशेष ईडी अदालत में पेश किया गया। शीर्ष अदालत ने कहा था कि याचिका पर दिन में सुनवाई होगी। यह कदम सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीआरएस नेता के कविता को जमानत देने से इनकार करने के तुरंत बाद आया, जिन्हें दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने भी गिरफ्तार किया है। 

ईडी ने दावा किया है कि बीआरएस एमएलसी और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता दक्षिण कार्टेल की प्रमुख सदस्य थीं। गौरतलब है कि न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने कविता को निचली अदालत से संपर्क करने को कहा और कहा कि यह एक प्रथा है जिसका यह अदालत पालन कर रही है और प्रोटोकॉल को नजरअंदाज नहीं कर सकती।

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया और सैकड़ों आप कार्यकर्ता और समर्थक सड़कों पर उतर आए। "अरविंद तुम संघर्ष करो, हम तुम्हारे साथ हैं" और "अत्याचार नहीं चलेगा" के नारे लगाते हुए वे आप कार्यालय के पास एकत्र हुए।

केजरीवाल कैबिनेट के दो प्रमुख मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज सहित उनमें से कई को हिरासत में लिया गया। जब उन्होंने धारा 144 का उल्लंघन करते हुए आप और भाजपा कार्यालयों के करीब आईटीओ चौराहे से हटने से इनकार कर दिया तो उन्हें पुलिस बसों में ले जाया गया।

केजरीवाल पर कथित घोटाले का "किंगपिन" होने का आरोप लगाते हुए, ईडी ने आरोप लगाया है कि पार्टी के संचार प्रभारी विजय नायर ने दक्षिण कार्टेल के लिए उनके लिंक के रूप में काम किया, जिसने दिल्ली की सत्तारूढ़ पार्टी को लाभ के बदले में 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी। थोक एवं खुदरा शराब के लाइसेंस।

दावा किया गया कि इन फंडों का इस्तेमाल गोवा में विधानसभा चुनावों के लिए किया गया था और आप उम्मीदवारों को काफी मात्रा में नकद नकद राशि दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Excise policy scam case, delhi cm, arvind kejriwal, aam aadmi party AAP, enforcement directorate ED
OUTLOOK 22 March, 2024
Advertisement