Advertisement
30 July 2024

केरल: वायनाड और पड़ोसी जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन से प्रभावित वायनाड जिले और पड़ोसी मलप्पुरम, कोझिकोड और कन्नूर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जो अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका व्यक्त करता है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जहां वायंड समेत चार जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, वहीं तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर राज्य के अन्य सभी जिलों के लिए मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है 11 सेमी से 20 सेमी के बीच बहुत भारी बारिश, और पीले अलर्ट का मतलब है 6 सेमी से 11 सेमी के बीच भारी बारिश।

Advertisement

पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़ और कासरगोड जिलों में मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम कार्यालय ने बुधवार को भी मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

राज्य सरकार ने मंगलवार को कहा कि भारी बारिश के बीच, एनडीआरएफ की कई टीमें, दो हेलीकॉप्टर और अन्य बचाव दल मुंडक्कई की ओर बढ़ रहे हैं, जो वायनाड जिले में हुए विनाशकारी भूस्खलन के कारण पूरी तरह से कट गया है।

अब तक, वायनाड में मंगलवार तड़के हुए भूस्खलन में मरने वालों की आधिकारिक संख्या 23 हो गई है, जिसमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। अधिकारियों को मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। 

70 से अधिक लोग विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और कई लोग वायनाड के कई स्थानों पर फंसे हुए हैं जहां भारी बारिश हो रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian meteorological department, rain red alert, wayanad, landslide, kerala
OUTLOOK 30 July, 2024
Advertisement