Advertisement
08 April 2021

आढ़तियों की हड़ताल से डरी खट्टर सरकार: पिछले खरीद सीजऩ में आढ़त व मजदूरी के भुगतान में देरी पर सीएम ने ब्याज देने का किया एलान

FILE PHOTO

चंडीगढ़, पिछले चार महीने से भी ज्यादा समय से किसान आंदोलन से घिरी हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने अब आढ़तियों से घिरता देख उन्हें मनाने का रास्ता निकाला है। किसानों को फसलों के सीेधे भुगतान के मसले पर गुरुवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल की धमकी देने वाले अाढ़तियों की हड़ताल के डर से उन्हंे पिछले खरीद सीजन में भुगतान में देरी पर ब्याज देने का एलान किया है। वीरवार को यहं मुख्यमंत्री ने उच्चाधिकारियों के साथ गेहूं खरीद प्रबंधों की समीक्षा बैठक में एलान किया कि जिन आढ़तियों को पिछले खरीद सीजऩ की आढ़त व मजदूरी का भुगतान देरी से हुआ है, उन्हें देरी से हुए भुगतान पर ब्याज मिलेगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्याज के भुगतान की प्रक्रिया आज से शुरू होगी। खातों को सत्यापन के लिए आढ़तियों के पास भेजा जा रहा है। इस समूची प्रक्रिया के लिए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग को आवश्यक निर्देश जारी किए जा चुके हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी उपायुक्तों और अधिकारियों के साथ रबी खरीद प्रक्रिया की समीक्षा बैठक में कहा गया कि इस तरह की बैठक हर सप्ताह के प्रत्येक वीरवार को सभी उपायुक्तों के साथ बातचीत करने के लिए शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में आढ़तियों के साथ बैठक की गई थी, जिसके दौरान महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई।  राज्य सरकार ने आढ़तियों को आश्वासन दिया कि खरीद के दौरान उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। बैठक के दौरान उपायुक्तों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि मंडियों में खरीद प्रक्रिया जारी है।  मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि आढ़तियों के साथ निरंतर वार्ता की जानी चाहिए और यह सुनिश्चित करें कि उन्हें किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। सीएम ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि किसानों को मंडियों में अपनी फसल लाने में कोई परेशानी न हो यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही,मंडियों में गेट पास, कंप्यूटर ऑपरेटर, पेयजल और शौचालय की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Khattar, government, strike, CM, payment, wages
OUTLOOK 08 April, 2021
Advertisement