Advertisement
12 August 2024

कोलकाता रेप केस: मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल का इस्तीफा, सीबीआई जांच की मांग को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल जारी

फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) ने सोमवार को राष्ट्रव्यापी हड़ताल शुरू की। वे कोलकाता में आरजी कार मेडिकल कॉलेज में बलात्कार और हत्या की शिकार प्रशिक्षु-डॉक्टर के लिए न्याय की मांग करते हुए देश भर के विभिन्न अस्पतालों के बाहर एकत्र हुए। 

डॉक्टर लोक नायक अस्पताल, दिल्ली के डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल और देश भर के कई अस्पतालों के बाहर एकत्र हुए और पीड़िता के लिए न्याय की मांग करते हुए नारे लगाए।

एएनआई से बात करते हुए, फोर्डा के महासचिव, सर्वेश पांडे ने बताया कि देश भर के लगभग 3 लाख डॉक्टर विरोध में शामिल हुए हैं और दूसरों से भी शामिल होने की मांग की। उन्होंने आगे बताया कि जब तक मांगें पूरी नहीं होती, वे अपनी हड़ताल अनिश्चित काल तक जारी रखेंगे। 

Advertisement

डॉ सर्वेश पांडे ने कहा, "जब तक हमें लिखित आश्वासन नहीं मिलता कि हमारी मांगें पूरी की जाएंगी, हम अपनी हड़ताल जारी रखेंगे।"

डॉक्टर मामले की सीबीआई जांच, फास्ट ट्रैक कोर्ट और सभी अस्पतालों में सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने के लिए एक कमेटी के गठन की मांग कर रहे हैं। 

फोर्डा इंडिया के अध्यक्ष डॉ. अविरल माथुर ने कहा, "हर किसी को इस घटना की निंदा करनी चाहिए। कल, हमने देशव्यापी हड़ताल के लिए फोर्डा के तहत एक नोटिस जारी किया था, जहां हमने कुछ चीजों की मांग की थी। जब हमारी मांगों पर गौर किया जाएगा तो हम हड़ताल खत्म कर देंगे। क्योंकि हम नहीं चाहते कि मरीजों को परेशानी हो। मरीजों की सुविधा के लिए आपातकालीन सेवाएं जारी हैं।।हमारा संगठन लगातार मंत्रालय के संपर्क में है।।हमें पूरा विश्वास है कि हमारी मांगें पूरी होंगी।"

डॉ. राम मनोहर लोहिया पर विरोध प्रदर्शन कर रहे एक डॉक्टर ने डॉक्टर की मांगें गिनाईं और कहा, "हमारी तीन मुख्य मांगें हैं। पहली, सीबीआई फास्ट-ट्रैक जांच क्योंकि राज्य सरकार की जांच बहुत पक्षपातपूर्ण है। वे किसी भी निर्दोष को पकड़ना चाहते हैं और हमें चुप कराना चाहते हैं। लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे।"

उन्होंने कहा, " यह 2-3 लोगों द्वारा किया गया सामूहिक बलात्कार और हत्या है। यह निर्भया भाग 2 है। दूसरा, आरसी कर के असंवेदनशील अधिकारी जो 'लड़की अकेले क्या कर रही थी' जैसे बयान जारी कर रही है। रात में' जब डॉक्टरों के ड्यूटी रूम में ऐसा हुआ तो उसे स्थायी रूप से हटा दिया जाए और पूरे भारत के सभी अस्पतालों में सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाए।"

इससे पहले, कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल प्रो. (डॉ.) संदीप घोष ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की थी। प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने उन्हें बर्खास्त करने की मांग की थी।

संदीप घोष ने बाहर निकलते हुए संवाददाताओं से कहा, "सोशल मीडिया पर मुझे बदनाम किया जा रहा है। मृतक डॉक्टर मेरी बेटी की तरह थी। एक अभिभावक के तौर पर मैं इस्तीफा देता हूं। मुझे पसंद नहीं है कि भविष्य में किसी के साथ ऐसा हो।" 

इस बीच, तीन जूनियर डॉक्टरों और एक हाउस स्टाफ को कोलकाता पुलिस मुख्यालय, लालबाजार ने तलब किया है। कोलकाता पुलिस सूत्रों ने बताया कि घटना की रात वे ड्यूटी पर थे। 9 अगस्त को हुई इस दुखद घटना के कारण व्यापक आक्रोश और विरोध प्रदर्शन हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: West Bengal, kolkata rape case, doctor murder, resignation, indefinite strike
OUTLOOK 12 August, 2024
Advertisement