Advertisement
07 June 2019

जम्मू कश्मीर: पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, जैश के 4 आतंकी ढेर

File Photo

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के लसीपोरा में सेना को बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकी शुक्रवार तड़के ढेर कर दिया है। सेना ने इन आतंकियों के पास से तीन एके सीरीज की राइफल बरामद की है। सुरक्षा बलों ने इलाके को पूरी तरह घेर लिया है और सर्च ऑपरेशन जारी है।

एक पुलिस अधिकारी ने इस मुठभेड़ की जानकारी देते हुए कहा कि दक्षिण कश्मीर के पंजारण में आतंकवादी मारे गए। अधिकारी का कहना है कि मारे गए चारों आतंकी जैश ए मोहम्मद के हैं।

 

Advertisement

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच गुरुवार को मुठभेड़ शुरू हुई थी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने पुलवामा के पंजरान इलाके में घेराबंदी करके तलाश अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि तलाश के दौरान आतंकवादियों ने जवानों पर गोलियां चलाई जिसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और दोनों ओर से मुठभेड़ शुरू हो गई।

आतंकियों के पास से बरामद की गई एके सीरीज की राइफल

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, सूचना मिली थी कि इलाके में कुछ आतंकी छिपे हुए हैं। पुलिस ने इलाके में तलाशी शुरू की तो आतोंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में सेना की ओर से भी कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में चार आंतकियों को ढेर कर दिया गया। पुलिस ने इन आतंकियों के पास से तीन एके सीरीज की राइफल भी बरामद की है। हालांकि, अभी तक आतंकियों की पहचना नहीं हो पाई है।

 इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी

सेना के एक अधिकारी का कहना है कि वह अभी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि मरने वाले आतंकी  किस संगठन के लिए काम करते थे। फिलहाल, इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। साथ ही स्थानीय लोगों को भी सावधान रहने के लिए कहा गया है। इससे पहले गुरुवार को भी घाटी में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया था।

जवान के घर में घुसकर मार दी गोली 

उधर, सेना की टेरिटोरियल आर्मी में तैनात जवान मंजूर अहमद बेग की आतंकियों ने गुरुवार को हत्या कर दी। वह ईद मनाने के लिए घर आए हुए थे। बेग कुछ दिनों से सेना की राष्ट्रीय राइफल्स के साथ मिलकर काम कर रहे थे और वर्तमान में कश्मीर घाटी में ही तैनात थे। आतंकियों ने अनंतनाग के सादूरा स्थित उनके आवास में घुसकर गोली मार दी और फिर फरार हो गए। 

टॉप-10 आतंकियों की सूची जारी

 

इससे पहले सेना ने बुधवार को कश्मीर के ऐसे टॉप-10 आतंकियों की सूची जारी की थी, जो इलाके में सबसे ज्यादा आतंकी घटनाओं में शामिल रहे हैं। इस लिस्ट में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के सर्वोच्च कमांडर रियाज अहमद नाइकू का भी नाम शामिल था। इस लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा का शोपियां जिला कमांडर वसीम अहमद ऊर्फ ओसामा, एचएम का अनंतनाग जिला कमांडर मोहम्मद अशरफ खान, एचएम का बारामूला जिला कमांडर मेहराजुद्दीन, श्रीनगर में एचएम का आतंकी सैफुल्लाह मीर ऊर्फ डॉक्टर सैफ, एचएम का पुलवामा जिला कमांडर अरशद-उल हक शामिल हैं। भारतीय सेना इन सभी आतंकियों के खात्मे के लिए जल्द विशेष अभियान शुरू करने जा रही है।

अब स्थानीय लोगों से भी मिल रही है जानकारी 

आतंकियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान पर सुरक्षाबलों का कहना है कि अब स्थानीय लोगों से भी जानकारी मिल रही हैं, जिसकी वजह से अभियान को आगे बढ़ाने में मदद मिल रही है। जिस तरह से लोग अब जानकारियां साझा कर रहे हैं उससे ये स्पष्ट है कि अब आतंकियों को घाटी में जमीन नहीं मिल रही है।

 

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में जल्द ही अमरनाथ यात्रा शुरू होनी है, ऐसे में सुरक्षाबलों पर पूरा जिम्मा सुरक्षा व्यवस्था का है। अमरनाथ यात्रा अक्सर आतंकियों के निशाने पर रहती है, ऐसे में सतर्कता बरती जा रही है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lassipora(Pulwama) encounter, Four terrorists, killed, security forces, 3 AK series rifles, recovered
OUTLOOK 07 June, 2019
Advertisement