Advertisement
06 July 2024

बिहार में आकाशीय बिजली का कहर, 24 घंटे में नौ लोगों की मौत, सरकार ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

प्रतिकात्मक तस्वीर

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान छह जिलों में वज्रपात की चपेट में आकर नौ लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और प्रत्येक मृतक के परिवारों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। कुमार ने राज्य के लोगों से सतर्कता बरतने तथा घर के अंदर रहने की अपील की।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा शनिवार को जारी एक बयान के अनुसार, जहानाबाद में तीन, मधेपुरा में दो, पूर्वी चंपारण, रोहतास, सारण और सुपौल में एक-एक लोगों की वज्रपात की चपेट में आकर मौत हुई।  इन सभी इलाकों में 24 घंटों में कुल 9 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री ने लोगों से आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी सलाह का पालन करने का भी आग्रह किया।

Advertisement

सीएम नीतीश कुमार ने मुआवजे का ऐलान करते हुए स्थानीय लोगों से खराब मौसम में सतर्कता बरतें की अपील की है। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर खराब मौसम होने और वज्रपात से बचाव के लिये जरूरी सुझाव दिए जाते हैं। लोगों को सलाह है कि वह विभाग द्वारा जारी सुझावों का अनुपालन करें। कोशिश करें की खराब मौसम में घरों में सुरक्षित रहें।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में भी बिहार में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बिहार में लगातार हो रही भारी बारिश के बाद सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति का गठित किया है। समिति ने शुक्रवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों से बाढ़ से बचने के उपायों पर चर्चा की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lightning wreaks, havoc in Bihar, nine people died, 24 hours, government announced, ex-gratia
OUTLOOK 06 July, 2024
Advertisement