Advertisement
07 June 2017

किसानों की मौत के विरोध में आज मध्य प्रदेश बंद, राहुल को नहीं मिली मंदसौर आने की अनुमति

एक तरफ जहां आंदोलनरत किसानों पर फायरिंग को लेकर कांग्रेस शिवराज सरकार को घेर रही है वहीं सीएम शिवराज सिंह इसे साजिश बता रहे हैं। कांग्रेस से जुड़े राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ ने मंदसौर में हुई किसानों की मौत के विरोध में बुधवार को राज्य भर में बंद का आह्वान किया है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'यह सरकार हमारे देश के किसानों के साथ युद्ध कर रही है।' अगले ट्वीट में राहुल ने सवाल पूछते हुए कहा, 'बीजेपी के न्यू इंडिया में हक मांगने पर हमारे अन्नदाताओं को गोली मिलती है?'

राहुल गांधी को नहीं मिली अनुमति

Advertisement

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मृतकों के परिजनों से और दूसरे प्रदर्शनकारी किसानों से मिलने मंदसौर जाने की तैयारी में थे। लेकिन बताया जा रहा है कि उनके हेलीकॉप्टर को लैंडिंग की इजाजत देने से प्रशासन ने मना कर दिया है। वहीं उनकी करीबी मानी जाने वाली मिनाक्षी नटराजन को पुलिस को हिरासत में ले लिया है।

मृत 6 किसानों के परिजनों के लिए एक-एक करोड़ का ऐलान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंदसौर हिंसा में मारे गए 6 किसानों के परिजनों के लिए एक-एक करोड़ रुपये मुआवजे और गंभीर रूप से घायलों को पांच लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। इसके अलावा मृतक किसानों के परिवार में से एक सदस्य को नौकरी भी दिए जाने की घोषणा की है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को मुआवजे की राशि 10 लाख रखी थी, हालांकि राज्य में बढ़ते विवाद और किसानों के गुस्से को देखते हुए उन्होंने इसे बढ़ाने का ऐलान किया।

गौरतलब है कि अपनी फसलों के लिए उचित दाम सहित 20 सूत्री मांगों को लेकर राज्य में पिछले 1 जून से किसान आंदोलन कर रहे थे। इसी दौरान मंदसौर में विरोध प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया और यहां हुई गोलीबारी में 5 किसानों की मौत हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh, Band, today, Protest, against, death, 6 farmers, SHIVRAJ SINGH, RAHUL GANDHI, BJP, CONGRESS
OUTLOOK 07 June, 2017
Advertisement