Advertisement
11 February 2021

एमपी: कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कर कंपनी ने लगाया लाखों का चूना, पैसे लेकर फरार; अब किसान मामले दर्ज कराने को परेशान

File Photo

जिसका डर किसानों को नए कृषि कानूनों से है उसका नतीजा अब मध्यप्रदेश में देखने को मिल रहा है। केंद्र लगातार कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के पक्ष में दलीले दे रही है वहीं, किसान दिल्ली में लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक एक मामला मध्यप्रदेश के बैतूल से सामने आया है। जिसके बाद अब केंद्र की दलील पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक बैतूल के हजारों किसानों ने साल 2018 में सहजन (ड्रमस्टिक) की खेती के लिए एक कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया था। अब ये कंपनी किसानों को धोखा देकर रफूचक्कर हो चुकी है। किसानों का कंपनी से कोई संपर्क नहीं है। अब किसानों के लिए ये मुशिबत हो चला है। किसान कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज कराने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

आज तक से बातचीत में बैतूल जिले के एक किसान नदीम खान ने बताया है कि राज्य के हॉर्टिकल्चरल विभाग ने यूडब्ल्यूईजीओ एग्री सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के बारे में बताया था। नदीम खान ने आगे आज तक को बताया है कि 2018 में कंपनी के साथ अनुबंद पर दस्तखत किए थे। जिसके बाद पौधारोपण के लिए 20 हजार रूपए प्रति एकड़ के लिए भुगतान करना था। दो एकड़ के लिए 40 हजार दिया। कंपनी को शुरूआत में पौधे से संबंधित जानकारी देनी थी और उपज खरीदने की बात कही गई थी। लेकिन, न तो मुझे पौधे मिले और ना ही इस पर कोई एक्शन हुआ। कई बार जिलाधिकारी से शिकायत की गई। लेकिन, कुछ नहीं हुआ।

Advertisement

इंडिया टूडे ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा है कि जब कंपनी के पते की जांच की गई तो कई महीने पहले ही ये अपनी दुकानें बंद कर चुके हैं। कांग्रेस ने इसमें आपराधिक मामले दर्ज करने की मांग की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh, Contract farming company, escapes with money
OUTLOOK 11 February, 2021
Advertisement