Advertisement
16 December 2022

महाराष्ट्र : बिरयानी की दुकान से बहादुर शाह जफर की तस्वीर हटाई गई, दक्षिणपंथी समूह के लोगों पर आरोप

महाराष्ट्र के कोल्हापुर शहर में एक बिरयानी आउटलेट की दीवार पर टंगी बहादुर शाह ज़फ़र की तस्वीर को दक्षिणपंथी संगठन से जुड़े युवकों के एक समूह ने तोड़ दिया, जिन्होंने अंतिम मुग़ल बादशाह को "औरंगज़ेब का वंशज" कहा।

कोल्हापुर के राजारामपुरी थाने के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि बुधवार रात हुई इस घटना के संबंध में किसी के खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है।

उन्होंने कहा, "दक्षिणपंथी संगठन से ताल्लुक रखने वाले कुछ युवक बिरयानी की दुकान पर जा रहे थे, जहां उन्होंने बहादुर शाह जफर की तस्वीर देखी। उन्होंने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि 'औरंगजेब के वंशज' की तस्वीर दीवार पर क्यों टांगी गई थी और भोजनालय के कर्मचारियों से इसे हटाने के लिए कहा।"

Advertisement

अधिकारी ने कहा, "कर्मचारी सहमत हो गए, लेकिन चित्र को नहीं हटाया गया। बुधवार की रात, समूह ने फिर से भोजनालय का दौरा किया, चित्र को नीचे उतारा और उसे तोड़ दिया।"

बहादुर शाह ज़फ़र 20वें और अंतिम मुग़ल बादशाह और एक उर्दू कवि भी थे। 1862 में बर्मा (वर्तमान म्यांमार) के रंगून में 87 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई, जहाँ उन्हें 1857 के विद्रोह के बाद निर्वासित कर दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: portrait of Bahadur Shah Zafar, biryani outlet in Kolhapur city, right-wing outfit, descendant of Aurangzeb
OUTLOOK 16 December, 2022
Advertisement