Advertisement
18 July 2024

महाराष्ट्र: आईएएस ट्रेनी पूजा खेडकर की मां को पुलिस ने हिरासत में लिया

महाराष्ट्र की पुणे पुलिस ने आईएएस प्रशिक्षु पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर को गुरुवार सुबह महाड से हिरासत में लिया है, जैसा कि पुणे ग्रामीण पुलिस के एसपी पंकज देशमुख ने पुष्टि की है।

इससे पहले, मनोरमा खेडकर को लाइसेंसी बंदूक के दुरुपयोग पर 13 जून को पुणे पुलिस ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

पुणे के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने पूजा खेडकर की मां को कारण बताओ नोटिस जारी किया, जब अहमदनगर के भलगांव गांव की सरपंच मनोरमा खेडकर को एक वायरल वीडियो में तीखी बहस के दौरान पिस्तौल लहराते हुए देखा गया था।

Advertisement

उनसे 10 दिन के अंदर जवाब देने को कहा गया है। एक स्थानीय किसान की शिकायत पर उनके खिलाफ पुणे ग्रामीण पुलिस क्षेत्राधिकार में शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिन्होंने आरोप लगाया था कि मनोरमा खेडकर और अन्य ने उन्हें धमकी दी थी।

बुधवार को, पुणे पुलिस ने एक परिवीक्षाधीन आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर को एक नोटिस जारी किया, जिसमें पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवसे के खिलाफ उनकी उत्पीड़न की शिकायत के संबंध में अपना बयान दर्ज करने के लिए उपस्थित होने का अनुरोध किया गया।

खेडकर के गुरुवार को अपना बयान देने की उम्मीद है।

यह पूजा खेडकर द्वारा वाशिम पुलिस में सुहास दिवासे के खिलाफ उत्पीड़न की शिकायत के बाद हुआ है, जिसके कारण उन्हें मंगलवार को महाराष्ट्र राज्य सरकार के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम से हटा दिया गया था। इसके बाद, उन्हें मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) में वापस बुला लिया गया, जिससे उनका प्रशिक्षण रोक दिया गया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (पी) नितिन गद्रे के एक पत्र में कहा गया है, "एलबीएसएनएए, मसूरी ने आपके जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को रोकने और आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए आपको तुरंत वापस बुलाने का फैसला किया है।"

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने इस विवाद के लिए प्रशासनिक व्यवस्था की आलोचना की और पिछली बार की तुलना में प्रशासन के साथ बातचीत की कमी पर अफसोस जताया।

इस बीच, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) पुणे ने पूजा खेडकर के पिता दिलीप खेडकर के खिलाफ परिवार के स्वामित्व वाली बेहिसाब संपत्ति के संबंध में जांच शुरू की है।

यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया 821वीं रैंक हासिल करने वाली पूजा खेडकर पर अपने अधिकार का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है। पुणे पुलिस खेडकर द्वारा इस्तेमाल की गई ऑडी कार की भी जांच कर रही है, पुणे पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई और कार पर लंबित चालान की वसूली की पुष्टि की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra, IAS trainee, pooja khedkar, mother detained
OUTLOOK 18 July, 2024
Advertisement