Advertisement
17 April 2015

महाराष्ट्र करेगा कूड़ा निपटान की ऑनलाइन निगरानी

आउटलुक

पर्यावरण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विभाग उद्योगों से यह सुनिश्चित करने को कहेगा कि वे अपनी इकाइयों के खतरनाक अपशिष्ट पदार्थों को निपटान से पूर्व ऐसे पदार्थों में तबदील करें जो खतरनाक नहीं हों।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग राज्य में उद्योगों की महत्ता को समझाता है और वह बेहतर एवं प्रदूषण मुक्त औद्योगिकी व्यवस्था को प्रोत्साहित करने की सरकार की मेक इन महाराष्ट्र मुहिम में मदद करने के लिए उत्सुक है।

अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, हम जल्द ही महाराष्ट्र में उद्योगों के लिए ऑनलाइन निगरानी तंत्र शुरू करेंगे। इसके लिए जहरीला धुआं पैदा करने वाले उद्योगों की चिमनियों में प्रदूषण नियंत्रक लगाए जाएंगे।

Advertisement

यह यंत्र हर 15 मिनट में निकलने वाले धुएं पर नजर रखेगा और इसी अनुसार चार्ट तैयार करेगा। इसके बाद हमारा विभाग प्रति माह एक बार ये चार्ट देखेगा और यह जांच करेगा कि क्या उद्योग प्रदूषण मानकों का पालन कर रहे हैं या नहीं।

उन्होंने कहा,  हम ऑनलाइन निगरानी प्रणाली के जरिए एकत्र सबूतों के आधार पर उद्योगों के लाइसेंस का नवीकरण करेंगे। हमारा मानना है कि उद्योगों को अपनी कार्यप्रणाली में सुधार का अवसर दिया जाना चाहिए लेकिन यदि वह हमारी सलाह पर ध्यान नहीं देते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: महाराष्ट्र, पर्यावरण विभाग, ऑनलाइन निगरानी, कूड़ा निपटान, प्रदूषण, नवीकरण, देश
OUTLOOK 17 April, 2015
Advertisement