Advertisement
19 August 2024

'ममता बनर्जी सरकार ने बंगाल की महिलाओं को निराश किया है': राज्यपाल सीवी आनंद बोस

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने सोमवार को राज्य की ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने राज्य की महिलाओं को निराश कर दिया है।

उन्होंने कहा, "बंगाल महिलाओं के लिए सुरक्षित जगह नहीं है। बंगाल ने अपनी महिलाओं को विफल कर दिया है। समाज ने नहीं बल्कि वर्तमान सरकार ने अपनी महिलाओं को विफल कर दिया है। बंगाल को उसके प्राचीन गौरव पर वापस लाया जाना चाहिए जहां महिलाओं को समाज में सम्मानजनक स्थान प्राप्त था। महिलाओं को अब गुंडों' से डर लगता है, यह सरकार द्वारा बनाया गया है जो इस मुद्दे के प्रति असंवेदनशील है।"

राज्यपाल ने कहा, "बंगाल में सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि महिला को कोई सुरक्षा न मिले, यह आरजी कर में हुई भीषण त्रासदी के बाद परिलक्षित होता है। इसे दोहराया नहीं जाना चाहिए।" 

Advertisement

गौरतलब है कि राज्य की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यपाल बोस के गृह मंत्री अमित शाह से मिलने की उम्मीद है। इस बीच, मृत डॉक्टर के माता-पिता के बयान पर बोलते हुए राज्यपाल ने कहा, "मैं मां की भावनाओं का सम्मान करता हूं। कानून अपना काम करेगा।"

राज्यपाल ने रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बहनें भगवान की सबसे खूबसूरत रचना हैं।

उन्होंने कहा, "बहनें भगवान की सबसे खूबसूरत रचना हैं। बहनों का एहसास खून में होता है और दिल में महसूस होता है। आज राखी बंधन के लिए भाई-बहन के एक साथ जुड़ने का एक खूबसूरत जश्न है। यह कुछ ऐसा है जो भारतीय संस्कृति की जड़ों में जाता है, जहां भाई सुरक्षा का प्रतीक है और बहन स्नेह का प्रतीक है। पूरी दुनिया को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।"

इससे पहले, पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने पत्र के माध्यम से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल सी.वी. से आग्रह किया। 

आनंद बोस ने कोलकाता आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-मौत मामले में तत्काल और निर्णायक कार्रवाई करने के लिए कहा।

बंगाल के राज्यपाल बोस ने रविवार को कहा कि उन्होंने कार्रवाई से अवगत कराने के लिए बंगाल समाज के विभिन्न वर्गों की एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। मामले में लिया गया और मुद्दे पर उनकी राय एकत्र की गई।

एक्स पर एक पोस्ट में, राज्यपाल के कार्यालय ने कहा, "आर.जी. कार मेडिकल कॉलेज में दुखद घटना पर अपनी पीड़ा व्यक्त करने वाले श्री हरभजन सिंह के पत्र पर एचजी की त्वरित कार्रवाई। एचजी ने बंगाल के विभिन्न वर्गों की एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। समाज को मामले में की गई कार्रवाई से अवगत कराने और इस संबंध में उनकी राय जानने को कहा गया है।''

राज्यपाल के कार्यालय ने कहा कि वह हरभजन सिंह से की गई कार्रवाइयों पर बात करेंगे और "भारत भर में नागरिक समाज के साथ एकजुटता व्यक्त करेंगे, जिन्होंने इस भयानक घटना और सरकार की स्पष्ट निष्क्रियता पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त की है।"

15 अगस्त को, राज्यपाल ने आरजी कर कॉलेज का दौरा किया, जहां एक रात पहले भीड़ ने तोड़फोड़ की थी। एएनआई से बात करते हुए राज्यपाल ने कहा, ''मैं मौके पर गया और सभी डॉक्टर, छात्र और प्रदर्शनकारी 14 अगस्त की आधी रात को हुए कायरतापूर्ण हमले से सदमे में थे, पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए वहां मौजूद थी लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया, उपकरण भी नष्ट हो गए।'' यह अधिक अपमानजनक और निराशाजनक घटना थी। वहां नर्सिंग छात्रों ने आंखों में आंसू लेकर मुझे बताया कि उन गुंडों ने उन्हें सार्वजनिक रूप से बलात्कार करने की धमकी दी थी, वहां सवाल पूछने वाला कौन था, जो एक निश्चित क्षेत्र तक सीमित हो सकता है, लेकिन ऐसी अराजकता कई लोगों की जान जा सकती है। लोग कानून अपने हाथ में ले रहे हैं, यह सभ्य समाज में स्वीकार्य नहीं है।''

उन्होंने आगे कहा, "मैंने संविधान के अनुच्छेद 167 के तहत सरकार से घटना पर जिम्मेदार रिपोर्ट मांगी है और उसका इंतजार कर रहा हूं। मैं देखूंगा और इस पर अपने विचार दूंगा।"

9 अगस्त को, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी के दौरान एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, जिसके बाद चिकित्सा समुदाय ने देशव्यापी हड़ताल और विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। 14 अगस्त को, आरजी कर स्थित विरोध स्थल और अस्पताल परिसर में भीड़ ने तोड़फोड़ की, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों को भीड़ को तितर-बितर करना पड़ा।

कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए, कोलकाता पुलिस ने 18 अगस्त से सात दिनों के लिए आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आसपास बीएनएसएस की धारा 163 लगा दी है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: West Bengal, kolkata, cm mamata Banerjee, governor cv anand bose
OUTLOOK 19 August, 2024
Advertisement