Advertisement
07 May 2021

बंगाल में ऑक्सीजन की प्रतिदिन 550 मीट्रिक टन की खपत, ममता बोलीं- पीएम मोदी के सहयोग और हस्तक्षेप का इंतजार

FILE PHOTO

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण ऑक्सीजन की मांग में बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र से इसकी आपूर्ति की गुहार लगायी है। उन्होंने कहा, “ मैं इस संबंध में आपके हस्तक्षेप और सहयोग के लिए तत्परता से इंतजार कर रही हूं।”

ममता बनर्जी ने पत्र में लिखा है कि पिछले सप्ताह मेडिकल ऑक्सीजन की खपत 470 टन (एमटी) प्रति दिन से बढ़कर 550 टन हो गयी है। उन्होंने कहा,“ मैं पश्चिम बंगाल में मेडिकल ऑक्सीजन (एमओ) की आपूर्ति के संबंध में बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा आपके सामने लाना चाहती हूं।”    

ममता बनर्जी ने लिखा, “ मैंने पहले के पत्र में दिनांक पांच मई 2021 को उल्लेख किया था कि राज्य में कोरोना सकारात्मक मामलों में वृद्धि के कारण ऑक्सीजन की खपत तेजी से बढ़ रही है। यह पिछले 24 घंटों में प्रति दिन 470 टन हो गयी और अगले सात से आठ दिनों में 550 एमटी प्रति दिन तक बढ़ने की उम्मीद है।”

Advertisement

उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्य सचिव ने पहले ही इस मामले को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव तथा अन्य अधिकारियों के समक्ष कई बार उठाया है और राज्य को तत्काल 550 एमटी ऑक्सीजन प्रतिदिन आवंटित करने की मांग कर चुके हैं।

ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि यहां यह उल्लेख करना दीगर नहीं होगा कि राज्य में मेडिकल आक्सीजन का कुल उत्पादन 560 टन प्रतिदिन है। उन्होंने कहा,“ संकट की  स्थिति को ध्यान में रखते हुए, मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि पश्चिम बंगाल में कुल उत्पादित मेडिकल ऑक्सीजन में से कम से कम 550 टन ऑक्सीजन प्रतिदिन के तात्कालिक आवंटन के लिए जारी की जाए। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mamta Banerjee, consumption, oxygen, Bengal, sought, support, PM Modi
OUTLOOK 07 May, 2021
Advertisement