Advertisement
06 August 2023

हथियार, गोला-बारूद लूटने की रिपोर्ट भ्रामक: मणिपुर पुलिस

ट्विटर/एएनआई

मणिपुर पुलिस ने ट्विटर पर प्रेस नोट जारी कर पांच अगस्त को ही घाटी के जिलों के विभिन्न पुलिस स्टेशनों और शस्त्रागारों से हथियार और गोला-बारूद लूटने की खबरों को "भ्रामक" करार दिया। बता दें कि मणिपुर में पिछले काफी समय से जातीय हिंसा जारी है।

मणिपुर पुलिस ने शनिवार रात को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की, जिसमें उन्होंने कहा, "5 अगस्त, 2023 की एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से एक रिपोर्ट है, जिसमें केवल घाटी के जिलों में विभिन्न पुलिस स्टेशनों और शस्त्रागारों से हथियारों और गोला-बारूद की लूट पर प्रकाश डाला गया है। यह जानकारी इस हद तक भ्रामक है कि विभिन्न पुलिस स्टेशनों और पहाड़ी व घाटी; दोनों जिलों के स्टेशन और शस्त्रागार से हथियार और गोला-बारूद लूटे गए थे।"

मणिपुर पुलिस ने स्पष्ट किया कि सुरक्षा बलों द्वारा लूटे गए हथियार और गोला-बारूद की बरामदगी के लिए पहाड़ी और घाटी इलाकों में लगातार छापेमारी की जा रही है। इसके बाद से अबतक घाटी के जिलों में 1057 हथियार और 14201 गोला-बारूद तथा पहाड़ी जिलों में 138 हथियार और 121 गोला-बारूद बरामद किए गए हैं।

Advertisement

पुलिस ने कहा, ''3 अगस्त की घटना में सुरक्षा बल 15 हथियार बरामद करने में सफल रहे हैं। कल इंफाल-पश्चिम जिले के लिलोंग चाजिंग में तौपोकपी पुलिस चौकी पर एक पुलिस दल से हथियार छीनने का प्रयास किया गया था। हालांकि, पुलिस सतर्क थी और वे पीछा कर सकते थे और सभी चार हथियार बरामद कर सकते थे।"

उन्होंने आगे कहा, "इस में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया और जिस कार का इस्तेमाल किया गया था उसे भी बरामद कर लिया गया है।'' मणिपुर पुलिस ने अपने बयान में आगे कहा कि अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी निरंतर जारी है।

पुलिस ने कहा, "कल (5 अगस्त) शाम को न्यू कीथेल्मनबी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत गांव ए. मुंगचमकोम में 5/9 जीआर और 21 एसएफ की संयुक्त टीम और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी में, एक व्यक्ति जो गैर-सू संगठन का कैडर है, को गिरफ्तार किया गया और एक एसएलआर भी साथ में था। उसके कब्जे से 01 (एक) मैगजीन और 50 राउंड जब्त किए गए।"

गौरतलब है कि मणिपुर उच्च न्यायालय द्वारा राज्य सरकार को राज्य के बहुसंख्यक समुदाय, मेइती और कुकी समुदायों को अनुसूचित जनजातियों की सूची में जोड़ने पर विचार करने के लिए कहने के कुछ दिनों बाद तीन मई को पहली बार हिंसा भड़की थी। उधर, मणिपुर में मौजूदा स्थिति के कारण मौजूदा मानसून सत्र में संसद के दोनों सदनों में हंगामे की स्थिति बन गई।

विपक्षी सदस्यों ने उस वायरल वीडियो पर चर्चा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग करते हुए कार्यवाही रोक दी, जिसमें कथित तौर पर पूर्वोत्तर राज्य में दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाया गया। गतिरोध के कारण दोनों सदनों में बार-बार स्थगन हुआ। वहीं, विपक्षी गठबंधन - I.N.D.I.A के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में दो दिनों के लिए मणिपुर का दौरा किया, जिसके दौरान उन्होंने राहत शिविरों में विस्थापित स्थानीय लोगों से मुलाकात की और राज्यपाल उइके से मुलाकात की। साथ ही वहां से लौटकर राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manipur police, reports, looting of arms, ammunition 'misleading'
OUTLOOK 06 August, 2023
Advertisement