Advertisement
30 July 2018

फिर हिंसक हुआ मराठा आरक्षण आंदोलन, युवक ने ट्रेन के आगे कूदकर दी जान

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को लेकर किया जा रहा आंदोलन सोमवार को फिर हिंसक हो गया है। पुणे के चाकन में आंदोलनकारियों ने कई बसों में तोड़फोड़ की और टायर जलाकर रोड जाम कर दिया। इन घटनाओं के बाद यहां धारा 144 लागू कर दी गई है। इससे पहले औरंगाबाद में 35 साल के एक युवक ने आरक्षण के समर्थन में ट्रेन के आगे कूदकर जान दे दी।

इस बीच, विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठ कर राज्यपाल विद्यासागर राव को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने राज्यपाल से मांग की है कि वे इस मामले में हस्तक्षेप करें। राज्यपाल से आग्रह किया है कि वे राज्य सरकार से मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण प्रदान करने के अपने प्रयासों को तेज करने के लिए कहें।

औरंगाबाद में पुलिस ने बताया कि ट्रेन के आगे कूदकर जान देने वाले युवक की पहचान प्रमोद जयसिंग होरे के रूप में हुई है। मुकुंदवाड़ी थाने के सीनियर इंस्पेक्टर नाथा जाधव के अनुसार उसने रविवार को फेसबुक और व्हाटसऐप पर मैसेज शेयर किया था कि वह मराथा आरक्षण की मांग के समर्थन में अपनी जान दे देगा। उन्होंने बताया कि होरे ने रविवार की रात मुकुंदवाड़ी इलाके में ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी।

Advertisement

फेसबुक पर होरे ने अपना मैसेज मराठी में लिखा था। इसमें कहा गया गया था कि आज एक मराठा जा रहा है लेकिन मराठा आरक्षण के लिए कुछ करें। होरे के कई मित्रों ने उससे इस तरह का कदम नहीं उठाने के लिए कहा पर उसने किसी की नहीं सुनी। अधिकारियों के अऩुसार सोमवार की सुबह उसका शव रेल लाइन के किनारे पड़ा मिला।

होरे की आत्महत्या की खबर सुनकर बड़ी संख्या में लोग उसके घर पर जुट गए। उसके घरवालों ने कहा कि जबतक राज्य सरकार आरक्षण के मुद्दे पर अंतिम फैसला नहीं ले लेती है तब तक वे शव नहीं लेंगे। इससे पहले औरंगाबाद जिले के कायगांव निवासी 27 वर्षीय काका साहब शिंदे ने एक पुल से गोदावरी नदी में कूदकर जान दे दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maratha, reservation, movement, turned, violent, again
OUTLOOK 30 July, 2018
Advertisement