Advertisement
17 June 2024

गृह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, अब जम्मू-कश्मीर के रियासी में हुए आतंकी हमले की जांच करेगी एनआईए

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में पिछले दिनों तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए आतंकी हमले की जांच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंप दी है। बता दें कि 9 जून की शाम तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर आतंकी हमला हुआ था। रियासी में आतंकी हमले के बाद तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस खाई में गिर गई थी।

अधिकारियों ने बताया कि यह निर्णय रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया, जिसमें उन्होंने सेना, अर्धसैनिक बलों और खुफिया एजेंसियों को जम्मू क्षेत्र में भी आतंकवाद के खिलाफ कश्मीर घाटी में हासिल की गई सफलताओं को दोहराने का निर्देश दिया।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 15 जून को जम्मू-कश्मीर पुलिस से रियासी आतंकी हमले का मामला अपने हाथ में ले लिया और गृह मंत्रालय के आदेश के बाद एक नई प्राथमिकी दर्ज की।

Advertisement

 

अधिकारियों ने बताया कि एनआईए इस हमले में एक बड़ी साजिश की जांच करेगी, जिसका संबंध कठुआ और डोडा में पिछले मंगलवार और बुधवार को हुए तीन अन्य हमलों से भी हो सकता है। बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पिछले एक सप्ताह में कई लोगों से पूछताछ की है, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो आतंकवादियों का समर्थन करते थे।

गृह मंत्री ने रविवार को स्थानीय खुफिया नेटवर्क को मजबूत करने, आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगों का पता लगाने और ड्रोन घुसपैठ से निपटने के लिए आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल के महत्व पर भी जोर दिया और रेखांकित किया कि सुरक्षा बलों और खुफिया एजेंसियों को “मिशन मोड” पर काम करने और समन्वय को सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता है। 

गौरतलब है कि 9 जून को आतंकवादियों ने शिव खोड़ी मंदिर से कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर जा रही 53 सीटों वाली बस पर गोलीबारी की, जिससे वह सड़क से उतरकर पोनी क्षेत्र के तेरयाथ गांव के पास गहरी खाई में गिर गई। बस में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के तीर्थयात्री सवार थे। इस घटना में 10 लोगों की मौत हो गई जबकि 42 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि पिछले हफ़्ते जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकी हमले की जांच के सिलसिले में कुल 50 संदिग्धों को हिरासत में लिया था। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि यह कार्रवाई पुलिस और सुरक्षाबलों द्वारा की गई व्यापक जांच के बाद की गई, जिसमें महत्वपूर्ण सुराग मिले, जिससे हमले की साजिश रचने वालों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने में मदद मिली।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ministry of Home Affairs, handed over, JK's Reasi terror attack case, National Investigation Agency.
OUTLOOK 17 June, 2024
Advertisement