Advertisement
01 July 2016

पटना: आनंद कुमार को मिला एमआईटी के ऑनलाइन प्रोग्राम में पढ़ाने का ऑफर

गूगल

पटना में शुक्रवार को सुपर 30 द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि आनंद कुमार को ऑनलाइन पाठ्यक्रम एडएक्स द्वारा यह पेशकश की गई है जो कि एमआईटी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय की पहल है। एमआईटी के प्रोफेसर अनंत अग्रवाल ने कुमार को यह जानने के लिए पत्र लिखा है कि किस प्रकार उनका सुपर 30 कार्यक्रम एडएक्स के समान है और कैसे दोनों मिलकर अधिक छात्रों तक पहुंच बना सकते हैं। पत्र में अग्रवाल ने लिखा कि हमें इस संभावना का पता लगाकर खुशी होगी कि आपके सुपर 30 को अपने मंच पर लाकर किस प्रकार हम मिलकर साथ काम कर सकते हैं।

 

इस पेशकश के बारे में आनंद कुमार ने कहा कि यह उनके लिए सम्मान की बात है कि एमआईटी जैसे संस्थानों ने उनकी पहल का संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि यह सुनकर खुशी हुई कि वे भी दुनिया भर में वंचित छात्रों के लिए काम कर रहे हैं और उन्हें गुणवत्तापूर्ण सामग्री मुहैया करा रहे हैं। कुमार पैसे के कारण कैंब्रिज विश्वविद्यालय में पढाई नहीं कर सके थे। कुमार सुपर 30 के जरिये वर्ष 2002 से निर्धन छात्रों की आईआईटी प्रवेश परीक्षा की निशुल्क तैयारी कराते हैं और इस साल उनके 30 छात्रों में से 28 आईआईटी के लिए चुने गए।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आईआईटी कोचिंग, सुपर 30, संस्थापक, आनंद कुमार, एमआईटी, ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम, हार्वर्ड विश्वविद्यालय, अनंत अग्रवाल, कैंब्रिज विश्वविद्यालय, आईआईटी प्रवेश परीक्षा, IIT Coaching, Super 30, Founder, Anand Kumar, MIT, Online learning programme, Harvard University, Anan
OUTLOOK 01 July, 2016
Advertisement