Advertisement
11 January 2022

मध्य प्रदेश: मानहानि मामले में फंसे शिवराज, कोर्ट ने जारी किया नोटिस

मध्य प्रदेश की एक जिला अदालत ने हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा द्वारा दायर मानहानि मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को नोटिस जारी किया है।

अदालत ने चौहान के अलावा शहरी विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा को भी इसी मामले में नोटिस जारी किया है, जिसमें कांग्रेस नेता ने उन पर ओबीसी आरक्षण को लेकर ''गलत तथ्यों का प्रचार'' कर उन्हें बदनाम करने का आरोप लगाया है।

कांग्रेस सांसद जो एक वरिष्ठ वकील भी हैं, उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय में ओबीसी आरक्षण मामले के बारे में कुछ टिप्पणियों को लेकर चौहान और दो अन्य के खिलाफ जबलपुर जिला अदालत में मामला दायर किया था।

Advertisement

तन्खा ने कहा कि अदालत ने उनसे जवाब मांगा है और अगली सुनवाई की तारीख 25 फरवरी तय की है।

तन्खा ने कहा, "मुझे अपने वकील (वाजिद हैदर) से जानकारी मिली है कि 10 करोड़ के मूल्य के नुकसान के हमारे दावे में जबलपुर कोर्ट ने मुख्यमंत्री और अन्य प्रतिवादी पक्षों को अपना जवाब प्रस्तुत करने के लिए नोटिस जारी किया है। अदालत मामले पर 25 फरवरी को सुनवाई करेगी। "

सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) को स्थानीय निकाय में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षित सीटों पर मतदान प्रक्रिया पर रोक लगाने और सामान्य वर्ग के लिए उन सीटों को फिर से अधिसूचित करने का निर्देश दिया, जिसने बाद में भाजपा को प्रेरित किया। सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में तन्खा पर ओबीसी आरक्षण कोटा का विरोध करने का आरोप लगाया है।

यह तब शुरू हुआ जब तन्खा स्थानीय कांग्रेस नेताओं द्वारा दायर एक याचिका के वकील के रूप में पेश हुए, जिसमें 2014 के रोटेशन और आरक्षण के आधार पर राज्य में पंचायत चुनाव कराने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के अध्यादेश को चुनौती दी गई थी।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने राज्य में समुदाय (ओबीसी) को आरक्षण प्रदान करने में बाधा उत्पन्न करने के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगाते हुए राजनीतिक छीटाकशी की। राज्य विधानसभा के हाल ही में संपन्न शीतकालीन सत्र के दौरान ओबीसी मुद्दे पर घंटों बहस हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh, Chief Minister Shivraj Singh Chouhan, defamation case, Rajya Sabha MP Vivek Tankha, मध्यप्रदेश, शिवराज सिंह चौहान, मानहानि केस
OUTLOOK 11 January, 2022
Advertisement