Advertisement
02 January 2016

व्यापमं: मप्र सरकार ने वकीलों पर खर्च किए सवा करोड़

Google

गैर सरकारी संगठन ट्रांसपेरेन्सी इंटरनेशनल के बोर्ड सदस्य अजय दुबे ने बताया, व्यापमं और डीमैट घोटाले की सीबीआई जांच की गुहार के साथ ही प्रदेश सरकार ने उच्चतम न्यायालय और मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में दायर याचिकाओं में अपना पक्ष रखने के लिए कई वरिष्ठ वकीलों की सेवाएं लीं, ताकि वह इस घोटाले की सीबीआई जांच से बच सके। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार ने इन वरिष्ठ वकीलों को पैरवी के लिए नियुक्त करते वक्त तय प्रक्रिया का पालन नहीं किया। इन वकीलों को वर्ष 2013 से 2015 के बीच सरकारी खजाने से कथित तौर पर लगभग सवा करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।

 

साथ ही व्हिसलब्लोअर दुबे ने बताया कि उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय में प्रदेश सरकार के स्थायी वकील पहले से ही मौजूद हैं। ऐसे में इनकी जगह वरिष्ठ वकीलों की सेवाएं लेकर उन्हें मोटा भुगतान करना करदाताओं के धन की बर्बादी है। दुबे ने दावा किया कि विधि विभाग के दिश-निर्देशों के मुताबिक प्रदेश सरकार किसी मामले में अपने स्थायी वकील की जगह किसी वरिष्ठ वकील को अपनी पैरवी के लिए तब ही नियुक्त कर सकती है, जब उस मामले में पैरवी के लिए प्रदेश सरकार के स्थायी वकील या विधि अधिकारी ने असमर्थता जताई हो। उन्होंने आरोप लगाया कि व्यापमं और डीमैट घोटालों से जुड़े अदालती मामलों में पैरवी के लिए प्रदेश सरकार के स्थायी अधिवक्ताओं की जगह वरिष्ठ वकीलों की नियुक्ति करते वक्त इस शर्त का उल्लंघन किया गया।

Advertisement

 

दुबे ने आरोप लगाया कि वरिष्ठ वकीलों की नियुक्ति के मामले में प्रदेश के विधि विभाग की भूमिका भी संदिग्ध है और वह प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्रीय कानून मंत्रालय को इसकी शिकायत करेंगे। फिलहाल उच्चतम न्यायालय के आदेश पर सीबीआई व्यापमं घोटाले की जांच कर रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गैर सरकारी संगठन, मध्य प्रदेश, सरकार, व्यापमं, डीमैट घोटाला, सीबीआई जांच, वरिष्ठ वकील, राज्य सरकार, विधि विभाग, दिशा निर्देश, अजय दुबे, ट्रांसपेरेन्सी इंटरनेशनल, उच्चतम न्यायालय, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय
OUTLOOK 02 January, 2016
Advertisement